Kidney और Heart को कैसे नुकसान पहुंचाती है Diabetes की बीमारी? यहां मिलेगा जवाब
Advertisement
trendingNow11886760

Kidney और Heart को कैसे नुकसान पहुंचाती है Diabetes की बीमारी? यहां मिलेगा जवाब

आप इस बात से वाकिफ होंगे कि डायबिटीज आपके शरीर के अंगों, जैसे आँखें, गुर्दे और दिल को नुकसान पहुंचा सकता है. दरअसल मधुमेह हो जाने पर बॉडी फंक्शन पर असर पड़ता है, क्योंकि ये कंडीशन में ब्लड में मौजूद शुगर लेवल बढ़ने लगता है.

Kidney और Heart को कैसे नुकसान पहुंचाती है Diabetes की बीमारी? यहां मिलेगा जवाब

How Diabetes Affect Kidney And Heart: आप इस बात से वाकिफ होंगे कि डायबिटीज आपके शरीर के अंगों, जैसे आँखें, गुर्दे और दिल को नुकसान पहुंचा सकता है. दरअसल मधुमेह हो जाने पर बॉडी फंक्शन पर असर पड़ता है, क्योंकि ये कंडीशन में ब्लड में मौजूद शुगर लेवल बढ़ने लगता है. अगर इस पर नियंत्रण नहीं रखा गया तो मोटापा, किडनी डिजीज और हार्ट डिजीज जैसी परेशानियां पेश आ सकती है. आइए जानते हैं कि डायबिटीज आपके शरीर के अहम अंगों के लिए क्यों नुकसानदेह है.

डायबिटीज में इन अंगों को होता है नुकसान

1. हार्ट 
वर्ल्ड जर्नल ऑफ़ डायबिटीज (World Journal of Diabetes) के मुताबिक, मधुमेह के रोगियों में अक्सर मोटापा (Obesity), हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) और डिस्लिपिडेमिया (Dyslipidemia) जैसे दिल से जुड़े खतरे होते हैं. आपने अक्सर देखा होगा कि जिस शख्स को एक बार डायबिटीज हो जाए उसे आगे चलकर हार्ट डिजीज का खतरा हो जाता है. इसके अलावा मधुमेह के कारण ब्रेन स्टोक की भी समस्या बढ़ जाती है. इसलिए बेहतर है कि आप ब्लड ग्लूकोज लेवल की रोजाना जांच करें और ऐसे खतरे से बचने की कोशिश करें.

2. किडनी
अमेरिकन सोसाइटी ऑफ नेफ्रोलॉजी (American Society of Nephrology) के क्लिनिकल जर्नल (Clinical Journal) के मुताबिक, 40 फीसदी मधुमेह रोगियों को डायबिटिक किडनी डिजीज (Diabetic Kidney Disease) होते हैं, जो दुनिया भर में क्रोनिक किडनी डिजीज (Chronic Kidney Disease) का सबसे आम कारण है. डायबिटीज की वजह से किडनी में छोटे ब्लड वेसेल्स को नुकसान पहुंचाता है, जिससे खून में मौजूद गंदगी को फिल्टर करने की उनकी क्षमता खराब हो जाती है. अगर आप सेहत का ख्याल नहीं रखेंगे तो किडनी फेल हो सकती है या डायलिसिस या ट्रांसप्लांट की जरूरत पड़ सकती है.

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news