Wrinkle: झुर्रियों ने चेहरे पर दिखा दिया बढ़ती उम्र का असर? जानिए जवां दिखने के उपाय
Advertisement
trendingNow11729445

Wrinkle: झुर्रियों ने चेहरे पर दिखा दिया बढ़ती उम्र का असर? जानिए जवां दिखने के उपाय

Wrinkle On Face: चेहरे पर झुर्रियां आना बढ़ते उम्र की निशानी माना जाता है, लेकिन आजकल कम उम्र के लोगों के फेस पर रिंकल्स देखे जा सकते हैं, ऐसी स्थिति में कुछ खास उपाय करें. 

Wrinkle: झुर्रियों ने चेहरे पर दिखा दिया बढ़ती उम्र का असर? जानिए जवां दिखने के उपाय

Wrinkle Removing Tips: आजकल लोग ऐसी लाइफस्टाइल और अनहेल्दी फूड हैबिट्स को अपनाने लगे हैं कि इसका असर चेहरे पर भी नजर आने लगा है. कुछ यंग एज ग्रुप के लोगों के फेस पर झुर्रियां देखी जा सकती है, इसके कारण चेहरा उम्रदराज लगने लगता है, जिससे किसी भी इंसान को लो कॉन्फिडेंस का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए जरूरी है कि हम अपनी डेली लाइफ में कुछ बदलाव लाएं ताकि फेशियल स्किन में कसावट आने लगे. 

झुर्रियों से कैसे पाएं छुटकारा?

1. हेल्दी डाइट
सेहतमंद खाना हेल्दी स्किन की पहली शर्त है, अगर आपका पोषण सही तरीके से नहीं हो रहा है तो आज ही अपनी डेली डाइट में हरी सब्जियां, ताजे फल, दही और सलाद का सेवन शुरू कर दें. अगर नियमित तौर पर ऐसी डाइट खाएंगे तो धीरे-धीरे आपके चेहरे से झुर्रियां गायब होने लगेगी.

2. स्किन का रखें ख्याल
सबसे पहले आपकी ये कोशिश होनी चाहिए कि आप अपनी फेशियल स्किन को ड्राई और बेजान होने से बचाएं. इसके लिए चेहरे को दिन में दो बार साफ करें और ऐसे पोडक्ट लगाएं जिससे त्वचा की नमी गायब न हो. फेस को माइल्ड क्लींजर से ही साफ करें. अगर बाहर धूप ज्यादा हो तो छतरी या सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें.

3. टेंशन को दूर भगाएं
हमारी जिंदगी टेंशन से भरी हो सकती है, क्योंकि हमारे पास फाइनेंशियल, फैमिली और वर्क रिलेटेड प्रॉब्लम की कोई कमी नहीं होती. तनाव की वजह से शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन ज्यादा बनने लगता है ये हार्मोन कोलेजन को ब्रेक करने लगता है, जो स्किन के लिए अच्छा नहीं है क्योंकि कोलेजन हमारी स्किन को शाइनी बनाने में हेल्प करता है.

4. नींद पूरी करें
ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि एक हेल्दी एडल्ट को एक दिन में कम से कम 8 घंटे सोना चाहिए, अगर इससे कम नींद लेंगे तो चेहरा थका-थका लगेगा और फिर आपके चेहरे पर छुर्रियां आने लगेंगी. कोशिश करें कि टुकड़ों में नींद पूरी न करें, बल्कि रात में लगातार 8 घंटे सोएं. ऐसा करने से हमारी स्किन हील होगी और धीरे-धीरे झुर्रियां गायब हो जाएंगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news