70 साल में भी अपने दिमाग को रखें 40 जितना तरोताजा, इस तरह की नौकरी करने से बढ़ेगा IQ
Advertisement
trendingNow12091017

70 साल में भी अपने दिमाग को रखें 40 जितना तरोताजा, इस तरह की नौकरी करने से बढ़ेगा IQ

70 साल की उम्र में काफी लोगों की मेमोरी पॉवर कमजोर हो जाती है, लेकिन अब एम्स और आईसीएमआर की रिसर्च से साबित हुआ है कि आप बुढ़ापे में भी ब्रेन को फिट रख सकते हैं

 

70 साल में भी अपने दिमाग को रखें 40 जितना तरोताजा, इस तरह की नौकरी करने से बढ़ेगा IQ

How To Increase IQ Level: कई लोग 70 साल की उम्र में भी जॉब को करना पसंद करते हैं, जिससे उनका दिमाग 40 उम्र के इंसान के जितना काम करता है. आपको अपनी नौकरी को खुशी-खुशी करना चाहिए, जिससे आपका ब्रेन हमेशा काम करता रहे.  कुछ ऐसी एक्टिविटीज करते रहना चाहिए, जिससे आपका दिमाग की फंक्शंस में कोई दिक्कत न आए. अगर आप 70 साल में भी जॉब को कर रहे हैं तो आपका माइंड आपके हमउम्र के मुकाबले तेज है. इस एज में भी आपका दिमाग वहां तक चल सकता है, जो इंसान आपसे काफी छोटे हैं.

दिमाग को रखें तरोताजा

दिमाग को हमेशा तरोताजा रखना बेहद ही जरूरी होता है, क्योकि ब्रेन जिंदगीभर लगातार बिना रूके काम करता रहता है. जैसे-जैसे उम्र बढ़ती जाती है वैसे वैसे इस ऑर्गन की एफिशिएंसी कम होती जाती है. आपने महसूस किया होगा कि 60-70 साल के बाद दिमाग को फिट रखना मुश्किल हो जाता है. आइए जानते हैं कि आप सीनियर सिटीजन होने पर भी ब्रेन को कैसे फिट रख सकते हैं.

एम्स की रिसर्च में बड़ा दावा
एम्स के जेरियाट्रिक मेडिसिन डिपार्टमेंट और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिसिन में एक चौंकाने वाला सच सामने आया है, कि जो लोग 70 साल में भी जॉब करते हैं वो लोग अपने उम्र के लोगों के मुकाबले दिमाग का अधिक यूज कर सकते हैं. ऐसा देखा गया है की 25 से 50 साल की उम्र में देखा गया है कि लोगों में कुछ न कुछ करने की क्षमता होती है. 

दिमाग को न होने दें कमजोर
डिपार्टमेंट ऑफ जेरियाट्रिक मेडिसिन के स्पेशियलिस्ट डॉ. प्रसून चटर्जी ने टाइम्स ऑफ इंडिया से कहा कि उम्र बढ़ने के साथ, लोग मौजूदा बातों को भूलने लगते हैं. लेकिन उम्र बढ़ने के साथ-साथ हमें ब्रेन को कमजोर नहीं बनाना चाहिए. हमें कुछ ऐसे विकासशील कामों को करना चाहिए, जो हमारे माइंड को फिट रखने के लिए जरूरी होते हैं. 75 या 80 साल की उम्र के बाद भी, लोग मानसिक रूप से चुस्त हो सकते हैं.

खुद को रखें एक्टिव
अपने दिमाग को 70 साल की उम्र में भी तरोताजा रखने के लिए खुद को एक्टिव रखना बेहद ही जरूरी है. रोजाना आपको कुछ न कुछ नया पढ़ते रहना चाहिए, जिससे दिेमाग का विकास हो सके. आपको डेली जॉगिंग करना चाहिए और हेल्दी चीजों का सेवन कर लेना चाहिए.

Trending news