Termites Control: दीमक ने कर डाला महंगे फर्नीचर का सत्यानाश? इस तरह भगाएं लकड़ियों के दुश्मन
Advertisement
trendingNow12126820

Termites Control: दीमक ने कर डाला महंगे फर्नीचर का सत्यानाश? इस तरह भगाएं लकड़ियों के दुश्मन

Deemak Bhagane Ke Gharelu Upay: दीमक का नाम सुनते ही इस बात का डर लगने लगता है कि ये हमारे घर के कीमती फर्नीचक चट न कर जाएं. इससे बचने के लिए घर मौजूद कुछ चीजों को उपयोग में लाया जा सकता है.

Termites Control: दीमक ने कर डाला महंगे फर्नीचर का सत्यानाश? इस तरह भगाएं लकड़ियों के दुश्मन

How To Control Termites: लकड़ी के दरवाजे, खिड़कियां, सोफे, पलंग, दराज, ड्रेसिंग टेबल, मेज और कुर्सियों से घर की रौनक काफी ज्यादा बढ़ जाती है, लेकिन अगर इस पर जरा सा भी साया दीमक का पड़ जाए तो इस बर्बाद करने में ज्यादा दिन नहीं लगते. ये एक ऐसा कीड़ा है जो फर्नीचर को अंदर से खोखला कर देगा, और फिर लकड़ी कमजोर होने के कारण टूटने लगती है. अगर आपको भी डर है कि आपके महंगे फर्नीचर को ऐसे किसी दुश्मन की नजर न लगे, तो बेहतर है कि पहले ही इसकी तैयार कर लें, वरना बाद में अफसोस के सिवा कुछ और नहीं बचेगा.

इन चीजों की मदद से भगाएं दीमक

1. एलोवेरा (Aloe Vera)

एलोवेरा का इस्तेमाल और स्किन की खूबसूरती बढ़ाने के लिए किया जाता है, लेकिन काफी कम लोग इस बात से वाकिफ हैं कि इस पौधे की मदद से दीमक को भी भगाया जा सकता है. आप इसके पत्तों को अच्छी तरह पीस लें और लकड़ी पर लगा लें.

2. लौंग का तेल (Clove Oil)

दीमक का नामोनिशान मिटाने के लिए लौंग का तेल काफी असरदार माना जाता है. इसके लिए आप एक कप पानी में करीब 8 से 10 बूंद लौंग का तेल मिक्स कर लें और दीमक के आने वाली जगह पड़ छिड़क दें.
 

3. नीम का तेल (Neem Oil)

इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि नीम को कीड़े-मकौड़े का दुश्मन माना जाता है, सदियों से इस पौधे का हर हिस्सा इस तरह के काम में कारगर होता है. नीम की इंसेक्टिसाइट प्रॉपर्टी को देखते हुए आप इसके तेल को फर्नीचर के कोने-कोने में लगाएं, ऐसा करने से या तो दीमक भाग जाएंगे, या आसापन नहीं फटकेंगे.
 
4. डिटर्जेंट का पानी (Detergent Water)

डिटर्जेंट में कीटाणुनाशक गुण होते हैं इसलिए अगर आप आसानी से दीमक से निजात पाना चाहते हैं तो एक बोतल में पानी और डिटर्जेंट को अच्छी तरह मिक्स कर लें. और स्प्रे की मदद से फर्नीचर में छिड़क दें. 
 

5. सफेद सिरका (White Vinegar)

व्हाइट विनेगर में एसिडिक क्वालिटी पाई जाती है, इससे दीमक का खात्मा करने में काफी मदद मिलती है. आप सफेद सिरका को नींबू के रस के साथ मिक्स कर लें और दीमक लगने वाली जगहों पर स्प्रे कर दें. अब लकड़ी की हिफाजत को लेकर बेफिक्र हो सकते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Trending news