Vomiting: अचानक उल्टी आए तो घबराने की जरूरत नहीं, जानिए इसे रोकने के 4 तरीके
Advertisement
trendingNow11896281

Vomiting: अचानक उल्टी आए तो घबराने की जरूरत नहीं, जानिए इसे रोकने के 4 तरीके

Vomiting Cure: कई लोगों को अचानक उल्टी की आने लगती है जिसके पीछे कई बड़ी वजहें हो सकती हैं, इसका इलाज वक्त पर जरूरी है वरना बड़ी परेशानी पैदा हो सकती है. 

Vomiting: अचानक उल्टी आए तो घबराने की जरूरत नहीं, जानिए इसे रोकने के 4 तरीके

How To Control Sudden Vomiting: काफी लोगों को ट्रैवल करना बेहद पसंद है फिर चाहे वो गाड़ी में घूमना हो या ट्रेन या बस में. ऐसे में काफी लोगों को मोशन सिकनेस, उल्टी जैसी समस्या होती है जिससे उनके ट्रिप के दौरान वे काफी कमजोर महसूस करते है और अपने जर्नी को इंजॉय नहीं कर पाते है ऐसे में आपकी पूरी ट्रिप खराब हो जाती है. कुछ लोगों को आम दिनों में भी कई बार उलटी जैसा महसूस होता है या फिर जी मिचलाने की शिकायत होती है, ऐसी समस्याओं को आखिर कैसे दूर किया जा सकता है?

उल्टी को रोकने के लिए क्या करें?

उल्टी (Vomiting) के कई कारण हो सकते है जैसे मोशन सिकनेस, फूड प्वॉइजनिंग, खराब डाइजेशन वगैरह. ऐसे में  हम आपके लिए कुछ घरेलू उपाए लेकर आए है जिसमें हम बात करेंगे कि कैसे उल्टी को कंट्रोल किया जाए और कैसे ये उपाय आपके फायदेमंद साबित हो सकते हैं. 

इन चीजों के सेवन से नहीं होगी उल्टी

1. इलाईची (Cardamom)

हरी इलाईची के सेवन से मन का मचलना और साथ ही उल्टी की समस्या का समाधान आसानी से हो जाएगा. आप इसका सेवन किसी भी तरह से कर सकते है. इसे चबाकर खाने से काफी फायदा मिलेगा.

2. नींबू (Lemon)

नींबू उल्टी की टेंडेंसी को कम करता है, इसमें पाए जाने वाला विटामिन-सी इस परेशानी को रोकने में काफी सक्षम है, आप इसका सेवन इसका ड्रिंक बनाकर भी कर सकते है या फिर इसका रस निकाल कर डायरेक्ट भी पी सकते हैं.

3. सौंफ (Fennel)

आप होटल जाते होंगे तो आपको खाने के बिल के साथ सौंफ दिया जाता होगा. ये न सिर्फ माउथफ्रेशनर का काम नहीं करता है, बल्कि उल्टी (Vomiting)  को रोकने का भी कारगार है. इसके स्वाद में उल्टी को रोकने की क्षमता है, आप कई तरह से इसका सेवन कर सकते है.

4. लौंग (Clove)

लौंग हर घर में आसानी से पाया जाने वाला सामाग्री है.उल्टी  (Vomiting) रोकने और जी मचलने को आप अगर रोकना चाहते है तो लौंग काफी फायदेमंद है.मुंह में लौंग रखने से उल्टी रूक जाती है, अगर आप चाहें तो चम्मच भर लौंग लेकर आप उसे उबाल भी सकते है ये भी असरदार रहेगा.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news