Gastritis: हद से ज्यादा खाना खाने से पेट में बन गई गैस? बिना देरी किए अपनाएं ये आसान ट्रिक्स
Advertisement

Gastritis: हद से ज्यादा खाना खाने से पेट में बन गई गैस? बिना देरी किए अपनाएं ये आसान ट्रिक्स

Gastritis Problem Solution: पेट में अगर गैस बनने लगे और मलत्याग सही वक्त पर न हो तो तकलीफ काफी ज्यादा बढ़ जाती है, लेकिन अब घबराने की जरूरत नहीं, आप घरेलू उपायों के जरिए आराम पा सकते हैं.

Gastritis: हद से ज्यादा खाना खाने से पेट में बन गई गैस? बिना देरी किए अपनाएं ये आसान ट्रिक्स

Gastritis Home Remedies: भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अक्सर अपनी सेहत का ख्याल नहीं रख पाते, कई बार बाहर का उलटा-पुलटा खाना खाने की वजह से पेस में गैस बनने लगता है. अगर ये गैस वक्त पर बाहर न आए तो पेट में जबरदस्त दर्द होने लगता है. इस दर्द की वजह से इंसान नॉर्मल बिहेव नहीं कर पाता और बेचैन होने लगता है.

ज्यादा खाने में बढ़ जाती है गैस की परेशानी

गैस की परेशानी से बचने के लिए जरूरी है कि आप ज्यादा तली-भुनी चीजों से तौबा कर लें और आज से ही हेल्दी डाइट खाना शुरू कर दें. खासकर हद से अधिक खाने ये समस्या ज्यादा बढ़ सकती है, क्योंकि तब पानी पीेने की जगह कम बचती है, और कई बार शरीर में पानी की कमी से पाचन तंत्र पर असर पड़ता है और पेट में गैस बनने लगती है. इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय कर सकते हैं. 

पेट की गैस के घरेलू उपाय (Home Remedies For Gastritis)

-नींबू को पाचन क्रिया का सहायक माना जाता है. नींबू पानी या सलाद में इसके रस को मिलाकर सेवन करें तो दिक्कतें दूर हो सकती हैं.
-अजवाइन का पानी भी पेट की तकलीफ को कम कर देता है. इसके लिए रातभर अजवाइन को एक ग्लास पानी में भिगो दें, फिर सुबह छानकर पी लें.
-अदरक या पुदीने की चाय (Ginger and Mint Tea) पीने से गैस (Gastritis) और पेट दर्द की परेशानियां चुटकियों में दूर हो जाती है.
-अगर गैस की तकलीफ काफी ज्यादा बढ़ जाए को एक हॉट वॉटर बैग लें और पेट पर रखकर सिकाई कर दें, ये दर्द से राहत पाने का आसान उपाय है
-गर्मी में दही शरीर को काफी फायदा पहुंचाता है, इसे डायरेक्ट खाएं, या फिर लस्सी और छाछ के रूप में सेवन करे. पेट की गैस छूमंतर हो जाएगी. 
-फ्राइड, जंक और फास्ट फूड से आज ही दूरी बना लें, वरना गैस की प्रॉब्लम कभी आपका पीछा नहीं छोड़ेगी.
-उन डेरी प्रोडक्ट्स से दूरी बना लें जिसमें फैट की मात्रा ज्यादा होती है, जैसे चीज और क्रीम.
-खाने में मसाले की मात्रा को कम कर दें, साथ ही भोजन को ज्यादा न भूनें, इससे डाइजेशन में दिक्कतें आती हैं
-खाने के बाद थोड़ी देर टहल लें, इससे पेट की तकलीफ आसानी से दूर हो सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news