Constipation: सुबह के वक्त कब्ज करने लगा परेशान? जानिए पेट साफ करने के आसान उपाय
Advertisement

Constipation: सुबह के वक्त कब्ज करने लगा परेशान? जानिए पेट साफ करने के आसान उपाय

Digestion Problem: जब भी हम सुबह सोकर उठते हैं तो हमारी कोशिश होती है कि बाथरूम जाकर पेट साफ कर लें, लेकिन अगर कब्ज की परेशानी आ रही है तो देसी उपाय करने चाहिए.

Constipation: सुबह के वक्त कब्ज करने लगा परेशान? जानिए पेट साफ करने के आसान उपाय

Home Remedies For Constipation: हमने अक्सर देखा होगा कि सुबह उठने के बाद से ही कब्ज की परेशानी शुरू हो जाती है क्योंकि पेट सही तरीके से साफ नहीं होता. जब पेट में 'गुड़गुड़' हो रही हो तो डेली लाइफ की नॉर्मल एक्टिविटीज करनी भी मुश्किल हो जाती है. अगर आपको इस परेशानी से छुटकारा पाना है तो लाइफस्टाइल में बदलाव करना होगा, साथ ही खाने-पीने की आदतें भी चेंज करनी होगी. आइए जानते हैं कि कब्ज से छुटकारा पाने के लिए हमें कौन-कौन से उपाय करने चाहिए.

कब्ज दूर करन के लिए इन चीजों को करें यूज

1. फाइबर युक्त डाइट (Fiber Based Food)
फाइबर बेस्ड फूड्स को पेट के लिए बेहरीन चीज माना जाता है, क्योंकि इसकी मदद से डाइजेशन दुरुस्त होता है. अगर आप इस न्यूट्रिएंट का 30 से 35 ग्राम तक सेवन करेंगे तो कब्ज जैसी परेशानियां नहीं पेश आएंगी. Fiber Based Food Curd Triphala Lemon Water

2. दही (Curd)
दही की तासीर ठंडी होती है और ये हमारे पेट के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. कब्ज की समस्या तभी दूर होगी जब हमारे पेट में गुड बैक्टीरीयाज आ जाएं. इस मिल्क प्रोडक्ट में प्रोबायोटिक  पाया जाता है जो डाइजेशन में मदद करता है. जिन लोगों का पाचन तंत्र सही नहीं रहता उन्हें दही जरूर खानी चाहिए.

3. त्रिफला (Triphala)
त्रिफला को आयुर्वेद का खजाना माना जाता है इसको तैयार करने में आंवला, बहेड़ा और हरड़ का इस्तेमाल होता है. रात को सोने पहले गर्म पानी में त्रिफला की गोली मिलाकर पी जाएं तो सुबह पेट साफ करने में दिक्कत नहीं होगी.

4. नींबू पानी (Lemon Water)
नींबू पानी पीने से हमें राहत का अहसास होता है, क्योंकि ये न सिर्फ शरीर को ठंडक पहुंचाता है बल्कि बॉडी से टॉक्सिंस को भी निकाल देता है. अगर आपको पेट की परेशानी महसूस हो तो एक ग्लास गर्म पानी में नींबू का रस निचोड़ दें और फिर इसमें शहद मिलाकर पी जाएं.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news