Underarms Care: कट स्लीव्स पहनने से क्यों कतराना? ऐसे करेंगे अंडरआर्म्स की देखभाल, तो दूर हो जाएगा सारा कालापन
Advertisement
trendingNow11347986

Underarms Care: कट स्लीव्स पहनने से क्यों कतराना? ऐसे करेंगे अंडरआर्म्स की देखभाल, तो दूर हो जाएगा सारा कालापन

Beauty Tips: अंडरआर्म्स का काला होना भी एक परेशानी है. अगर मैले और काले अंडरआर्म्स को साफ करना है तो कुछ घरेलू तरीके बहुत कारगर साबित हो सकते हैं. आइए जानते हैं कि अंडरआर्म्स का कालापन कैसे दूर करें.

अंडरआर्म्स साफ करने के घरेलू नुस्खे

Underarm Whitening Remedy: पसीने की वजह से अंडरआर्म्स काले और मैले पड़ जाते हैं, जिसकी वजह से कई सारी दिक्कतें झेलनी पड़ती हैं. डार्क अंडरआर्म्स की वजह से कई बार मनपसंद कट स्लीव्स के कपड़े नहीं पहन पाते हैं, तो कभी शर्मिंदगी उठानी पड़ती है. अंडरआर्म्स के कालेपन की मुख्य वजह पसीना है. हेयर रिमूवल क्रीम (Hair Removel Cream) और रेजर जैसी चीजें भी अंडरआर्म्स के मैला दिखने की वजह हैं. अगर आप भी काले अंडरआर्म्स से परेशान हैं, तो कुछ घरेलू तरीकों को अपनाकर अंडरआर्म्स का कालापन दूर कर सकती हैं.

बेकिंग सोडा और मुल्तानी मिट्टी

बेकिंग सोडे में सफाई के गुण मौजूद होते हैं, ये अंडरआर्म्स का मैलापन दूर करने में करागर हैं. बेकिंग सोडा और मुल्तानी मिट्टी में खीरा मिलाकर अंडरआर्म्स पर लगाने से अंडरआर्म्स का कालापन काफी हद तक दूर हो जाता है.

दही, आटा और हल्दी

अंडरआर्म्स के कालेपन को दूर करने के लिए दही, आटे और हल्दी को मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को 15-20 मिनट तक अंडरआर्म्स पर लगा कर रखें. इसके बाद ठंडे पानी से धो लें.

पपीता और नींबू का पेस्ट

नींबू और पपीते में ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जो अंडरआर्म्स का कालापन दूर करने में मदद करते हैं. एक पके हुए पपीते को छीलकर पल्प निकाल लें. इस पल्प में नींबू का रस मिलाकर अंडरआर्म्स पर लगाएं. 20-25 मिनट तक लगाएं रखें और फिर सूखने के बाद अंडरआर्म्स को धो लें.

बेकिंग सोडा और नींबू

कालापन दूर करने के लिए नींबू और बेकिंग सोडे को मिलाकर लगाना चाहिए और थोड़ी देर बाद धो लेना चाहिए. इससे अंडरआर्म्स में जलन भी हो सकती है, तो अपनी स्किन के हिसाब से पेस्ट का इस्तेमाल करें. 

इन बातों का रखें ख्याल

अंडरआर्म्स को कालेपन से बचाने के लिए उनकी पहले से देखभाल करना जरूरी है. अंडरआर्म्स को कालेपन से बचाने के लिए रेजर जैसी चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. रेजर से स्किन में रफनेस आती है और अंडरआर्म्स में कालापन आ जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news