Lung Health: यंग एज में ही फेफड़े होने लगे हैं कमजोर? जानिए कैसे बेहतर होगी इस अहम अंग की सेहत
Advertisement
trendingNow11955177

Lung Health: यंग एज में ही फेफड़े होने लगे हैं कमजोर? जानिए कैसे बेहतर होगी इस अहम अंग की सेहत

Enhancing Lung Health: जिंदगी तब तक चलती रहती है, जब तक हमारी सांसे बाकी होती हैं, रिस्पिरेटरी प्रॉसेस में अहम योगदान हमारे फेफेड़े देते हैं, यही वजह है कि हमें हर हाल में लंग्स की सेहत को बेहतर बनाए रखना होगा.

Lung Health: यंग एज में ही फेफड़े होने लगे हैं कमजोर? जानिए कैसे बेहतर होगी इस अहम अंग की सेहत

How To Enhance Lung Health: फेफड़ा हमारे शरीर का एक बेहद अहम अंग है जो हमारे खून में ऑक्सीजन को पहुंचाने के लिए अहम रोल अदा करता है और साथ ही कार्बन डाइऑक्साइड को भी शरीर से बाहर निकालता है. अगर आप सेहतमंद रहना चाहते हैं तो आपको लंग्स की हेल्थ का ख्याल रखना ही होगा. इसको लेकर हमने सीके बिड़ला अस्पताल, दिल्ली के सीनियर पल्मोनोलॉजिस्ट डॉ.अशोक के राजपूत (Dr. Ashok K Rajput) से बात की, उन्होंने बताया कि हम अपने फेफड़ों की सेहत को कैसे बेहतर बना सकते हैं.

फेफड़ों की सेहत कैसे होगी बेहतर?

1. एक्सरसाइज करें

रेग्युलर फिजिकल एक्टिविटी सिर्फ कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ के लिए ही फायदेमंद नहीं है, ये फेफड़ो के फंक्शन को बढ़ाने में भी अहम भूमिका निभाता है. चलने, तैरने और साइकिल चलाने जैसे एरोबिक एक्सरसाइज करने से फेफड़ों की क्षमता बढ़ाने में मदद मिलती है और ऑक्सीजन एक्चेज की एफिशिएंसी में सुधार होता है.

2. इंडोर एयर क्वालिटी को बेहतर बनाएं
इनडोर एयर क्वालिटी फेफड़ों की सेहत पर अच्छा या बुरा असर डाल सकती है. हमेशा इस बात को सुनिश्चित करें कि आपके रहने और काम करने की जगह अच्छी तरह हवादार और पॉल्यूटेंट फ्री रहे,  कॉमन इनडोर एयर पॉल्यूटेंट, जैसे तंबाकू का धुआं, मोल्ड, धूल के कण और वोलाटाइट ऑर्गेनिक कंपाउंड, रिस्पिरेटरी सिस्टम को परेशान कर सकते हैं और अस्थमा जैसी स्थितियों को बढ़ा सकते हैं. एयर प्यूरिफायर का उपयोग करना और घर के अंदर धूम्रपान से बचना आपके फेफड़ों के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए आवश्यक कदम हैं.

3. पानी पीते रहें
रिस्पिरेटरी ट्रैक्ट में मौजूद बलगम की पतली परत को मेंटेन रखने लिए हाइड्रेट रहना बेहद जरूरी है. ये परत हवाई कणों को ट्रैप में मदद करती है और संक्रमण को रोकती है. जब आप अच्छी तरह से हाइड्रेटेड होते हैं, तो आपका शरीर प्रभावी रूप से इस सुरक्षात्मक बलगम परत का उत्पादन और रखरखाव कर सकता है. इसलिए दिन में 8 से 10 ग्लास पानी जरूर पिएं.

4. लंग्स फ्रेंडली डाइट लें
एंटीऑक्सीडेंट, विटामिंस और मिनरल्स से भरपूर संतुलित आहार फेफड़ों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है. फल, सब्जियां, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन जैसे खाद्य जरूरी पदार्थ पोषक तत्व प्रदान करते हैं जो फेफड़ों में सूजन और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करते हैं. साल्मन और अलसी के बीज में पाए जाने वाले ओमेगा -3 फैटी एसिड में एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण होते हैं जो फेफड़ों की सेहत को बेहतर बनाते हैं.

5. हेल्दी वेट मेंटेन करें
ओवरवेट या अंडरवेट होने से फेफड़ों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है. एक्ट्रा वजन फेफड़ों को संकुचित कर सकता है और सांस लेने को ज्यादा चैलेंजिंग बना सकता है, जबकि कम वजन होने पर रिस्पिरेटरी मसल खिंचने लगते जिससे इसकी ताकत कम हो सकती है.

इन बातों का भी रखें ख्याल
डॉ.अशोक के राजपूत के मुताबिक हमें फेफड़े की सेहत को बेहतर बनाने के लिए कुछ और बातों का भी ख्याल रखना होगा जैसे- डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज करते रहना, स्मोकिंग से तौबा करना, वैक्सीन लगवाना, रेग्युलर चेकअप करवाना, पॉल्यूशन से बचना और जरूरत पड़ने पर किसी अच्छे पल्मोनोलॉजिस्ट से संपर्क करना.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. इसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news