बच जाएंगे पार्लर के पैसे, घर पर ही बालों को इन नेचुरल चीजों के साथ दें Spa Treatment
Advertisement

बच जाएंगे पार्लर के पैसे, घर पर ही बालों को इन नेचुरल चीजों के साथ दें Spa Treatment

DIY Hair Spa Ingredients: बालों की मजबूती और चमक को बरकरार रखने के लिए यदि आप भी स्पा कराने के लिए हर महीने पार्लर में पैसा खर्च करते हैं तो यह लेख आपके लिए है. यहां हम आपको घर पर बालों को स्पा ट्रीटमेंट देने के ऐसे आसान तरीके बता रहे हैं, जिससे आप बिल्कुल जीरो खर्च पर पार्लर वाला रिजल्ट पा सकते हैं.

बच जाएंगे पार्लर के पैसे, घर पर ही बालों को इन नेचुरल चीजों के साथ दें Spa Treatment

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में बालों की सेहत बहुत ज्यादा खराब हो जाती है. प्रदूषण, धूप, स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से बाल रूखे, बेजान और डैमेज होने लगते हैं. हेयर स्पा इन समस्याओं से निजात पाने और बालों को वापस स्वस्थ और चमकदार बनाने का एक शानदार तरीका है.

हेयर स्पा बालों को गहरा पोषण देने वाला ट्रीटमेंट है. इसमें स्कैल्प की गहरी सफाई, तेल मालिश, कंडीशनिंग, मास्क और स्टीम शामिल होते हैं. ये प्रक्रिया बालों को जड़ से मजबूत बनाती है, डैंड्रफ दूर करती है, बालों का झड़ना कम करती है और उन्हें मुलायम, चमकदार बनाती है. इसके अलावा, हेयर स्पा से स्कैल्प का ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है, जो बालों की ग्रोथ को भी बढ़ावा देता है. हालांकि आप पार्लर में एक बेहतरीन हेयर स्पा ले सकते हैं लेकिन इसका रेट बहुत हाई होता है. ऐसे में यदि आप इसका कोई घरेलू विकल्प तलाश रहे हैं तो यह नेचुरल स्पा के तरीके आपके लिए हैं.

राइस वाटर हेयर स्पा

ज्यादातर लोग चावल को धोने के बाद इसके पानी को नाली में बहा देते हैं. लेकिन वास्तव में यह कई सारे पोषक तत्वों से भरा होता है. इसे बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. ऐसे में आप बालों को स्पा जैसी चमक और मजबूती देने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. 

सबसे पहले बालों को अच्छी तरह से ऑयलिंग करें और फिर शैंपू से धो लें. अब कंडीशनिंग के बाद बालों को राइस वाटर से धोएं. इस पूरी प्रक्रिया को आप दिन में एक बार या सप्ताह में एक बार कर सकते हैं. इससे डैंड्रफ की समस्या भी जड़ से खत्म होने लगती है.

ऐलोवेरा+ जैतून के तेल का हेयर मास्क बनाएं

बालों को चिकने और चमकदार बनाने के लिए आपको पार्लर में स्पा कराने की जरूरत नहीं है. इसके लिए आप घर पर ही एलोवेरा और जैतून के तेल से हेयर मास्क तैयार कर सकते हैं. इसके लिए 1 केला, 1 चम्मच एलोवेरा जेल और 1 चम्मच जैतून के तेल को एक साथ मिक्सर में पीस लें और मुलायम पेस्ट बना लें. फिर इसे अपने बालों पर समान रूप से लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें. 

ग्रीन टी मास्क

यदि आप लगातार झड़ते बालों से परेशान हैं तो अपने स्कैल्प को अच्छी तरह साफ करने के लिए ग्रीन टी मास्क का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए 1-2 ग्रीन टी बैग्स को गर्म पानी में भिगोएं और 5 मिनट तक इसे ऐसे ही रहने दें. अब ग्रीन टी के पानी को ठंडा होने दें, उसी पानी को अपने स्कैल्प पर डालें और धीरे-धीरे अपने स्कैल्प पर मसाज करें. फिर बालों को शैंपू और कंडीशनर कर लें. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news