Dry Fruits For Kids: ड्राईफ्रूट्स नहीं खाना चाहते आपके बच्चे? इस तरह खिलाएंगे तो नहीं करेंगे इनकार
Advertisement
trendingNow11777882

Dry Fruits For Kids: ड्राईफ्रूट्स नहीं खाना चाहते आपके बच्चे? इस तरह खिलाएंगे तो नहीं करेंगे इनकार

Kids Health: बच्चों की सेहत के लिए हमें उनकी डाइट में ड्राई फ्रूट्स को जरूर शामिल करना चाहिए, अगर वो इसे न खाना चाहे तो इसके लिए स्मार्ट ट्रिक जरूर जान लें.

Dry Fruits For Kids: ड्राईफ्रूट्स नहीं खाना चाहते आपके बच्चे? इस तरह खिलाएंगे तो नहीं करेंगे इनकार

Dry Fruits For Children: बच्चों की सेहत की फिक्र हर माता-पिता को होती है. पैरेंट्स चाहते हैं कि उनके लाडले और लाडलियों का ओवरऑल डेवलपमेंट सही तरीके से हो, तभी तो वो उनकी न्यूट्रीशन में कोई कमी नहीं छोड़ पाते, लेकिन बच्चे नादान होते हैं वो अक्सर ये समझ नहीं पाते कि उनके लिए कौन सा भोजन सही है और कौन सा नुकसानदेह. इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि ड्राईफ्रूट्स बच्चों समेत सभी एज ग्रुप के लोगों के लिए फायदेमंद है. हालांकि काफी बच्चे इसे खाने में दिलचस्पी नहीं दिखाते और नखरे करने लगते हैं. आइए जानते हैं कि बच्चों को इसे खिलाने के लिए आप कौन-कौन सा स्मार्ट तरीका यूज कर सकते हैं. 

बच्चों के डाइट में ऐसे शामिल करें ड्राई फ्रूट्स

1. बादाम मिल्क
आप बच्चों को गाया या भैंस का दूध जरूर पिलाते होंगे, लेकिन आपका बच्चा शायद बादाम को डायरेक्ट खाना पसंद नहीं करता होगा. ऐसे में आप उन्हें बादाम मिल्क पिला सकते हैं. इसके लिए बादाम को पाउडर के फॉर्म में मिल्क में मिक्स करना होगा. ये बेहद टेस्टी होता है और बच्चों को भी काफी पसंद आता है.

2. ड्रायफ्रूट्स नट्स बार  
ज्यादातर बच्चे ड्राई फ्रूट्स को डायरेक्ट नहीं खाना चाहते ऐसे में उन्हें ड्राईफ्रूट्स नट्स बार तैयार कर के दे सकते हैं. इसके लिए आप बादाम, किशमिश, ड्राई एप्रीकोट, काजू और पिस्ता को मिक्सर ग्राइंडर में पीस लें, फिर इसमें ड्राई फ्रूट्स के छोटे-छोटे टुकड़े, ओट्स पाउडर और शहद को मिलाकर बैटर बना लें. अब इसे किसी प्लेट में निकाल लें और पसंदीदा स्टाइल में काटकर सर्व करें.

3. ड्रायफ्रूट्स नट्स चाट
ड्रायफ्रूट्स नट्स चाट काफी टेस्टी और चटपटा होता है, इसलिए पूरी उम्मीद है कि ये आपके बच्चों को काफी पसंद आएगा. इसके लिए बादाम, मूंगफली, पिस्ता को को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर कटोरी में रखें और उसमें मखाना और मुरमुरे डालकर मिक्स कर लें. स्वाद के लिए आप इसमें काला नमक, नींबू का रस, चाट मसाला और जीरा पाउडर भी एड कर लें.

4. ओट्स में मिलाएं
छोटे बच्चे अक्सर ड्राई फ्रूट्स खाने में आनाकानी करते हैं. ऐसे में आप बादाम, अखरोट, काजू और किश्मिस को पीसकर उसे ओट्स के साथ मिलाकर खिला सकते हैं. ये बेहद हेल्दी तरीका है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news