Weight Loss Diet: बढ़ते वजन को कुछ ही दिनों में कंट्रोल करने लगता है अदरक, बेहतरीन रिजल्ट के लिए ऐसे करें सेवन
Advertisement
trendingNow11774754

Weight Loss Diet: बढ़ते वजन को कुछ ही दिनों में कंट्रोल करने लगता है अदरक, बेहतरीन रिजल्ट के लिए ऐसे करें सेवन

Health Care Tips: आज हम आपके लिए वेट लॉस के लिए अदरक को डाइट में शामिल करने के तरीके बताने जा रहे हैं जिनको आजमाकर आप बढ़ते वजन को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं वजन घटाने के लिए अदरक का कैसे करें सेवन.

Weight Loss Diet: बढ़ते वजन को कुछ ही दिनों में कंट्रोल करने लगता है अदरक, बेहतरीन रिजल्ट के लिए ऐसे करें सेवन

How to consume ginger for losing weight: बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए आपको खान-पान में कुछ हेल्दी बदलाव करने आवश्यक होते हैं. वजन घटाने के लिए आमतौर पर हाई प्रोटीन और फाइबर से भरपूर आहार को शामिल करने की सलाह दी जाती है. वहीं उन चीजों को डाइट से आउट करने को कहा जाता है जोकि वजन को बढ़ाने का काम करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं आपकी रसोई में रखी अदरक सेहतमंद होने के साथ वजन को भी कंट्रोल करने में मददगार साबित होता है. अदरक एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होता है इसलिए अदरक को अक्सर खाने में स्वाद बढ़ाने और सर्दी-जुकाम के इलाज के लिए घरों में इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन अगर आप डाइट में अदरक को शामिल करते हैं तो इससे आपका पाचन दुरुस्त रहता है. इसके साथ ही वजन भी कंट्रोल में बना रहता है. ऐसे में आज हम आपके लिए वेट लॉस के लिए अदरक को डाइट में शामिल करने के तरीके बताने जा रहे हैं जिनको आजमाकर आप बढ़ते वजन को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं (How to consume ginger for losing weight) वजन घटाने के लिए अदरक का कैसे करें सेवन......

वजन घटाने के लिए अदरक (Ginger For Weight Loss)

नींबू और अदरक
इसके लिए आप अदरक के टुकड़े करके 1 कप पानी में डालकर उबाल लें. फिर आप इसको छानें और ऊपर से नींबू का रस निचौड़कर डालें. अगर आप इस चाय को दिन में कम से कम 2-3 बार पीते हैं तो इससे आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है जिससे आपको वजन घटाने में मदद मिलती है. 

अदरक का जूस 
इसके लिए आप अदरक के जूस में नींबू का रस और शहद मिलाकर पीएं. इससे आपके शरीर को हाइड्रेशन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और इम्यूनिटी प्रदान होती है. लेकिन ध्यान रहे अदरक का सेवन अधिक मात्रा में करने से आपकी सेहत को नुससान पहुंच सकता है इसलिए अदरक का सीमित मात्रा में ही सेवन करना बेहतर है. 

ग्रीन टी और अदरक 
अगर आप नियमित तौर पर ग्रीन में अदरक मिलाकर सेवन करते हैं तो इससे आपका वजन तेजी से घटने लगता है. इसके लिए आप ग्रीन टी बताने समय थोड़े से अदरक के टुकड़े डालकर पकाएं. अगर आप इस चाय को सुबह-शाम पीते हैं तो इससे आपको बेहद लाभ प्राप्त होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news