Kitchen Hacks: सिंक और टंकी की पाइप ऐसे करें साफ नहीं रूकेगा पानी, फटाफट बह जाएगी गंदगी
Advertisement
trendingNow11376617

Kitchen Hacks: सिंक और टंकी की पाइप ऐसे करें साफ नहीं रूकेगा पानी, फटाफट बह जाएगी गंदगी

Sink and Tank Pipe Cleaning: किचन के सिंक और घर के टंकी की पाइप की सफाई के लिए आप इन तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं ये आसान और सस्ते तरीके आपको पाइप में पानी रुकने की समस्या से निजात दिलाएंगे.

 

फाइल फोटो

Kitchen Cleaning Tips and Tricks: ज्यादातर घरों की किचन में बर्तन धोने के लिए सिंक का इस्तेमाल किया जाता है. सिंक में बर्तन धोना काफी आसान होता है लेकिन कई बार सिंक में पानी रुकने की दिक्कत आती है. ज्यादातर लोगों के किचन में ये समस्या बेहद आम है. सिंक में पानी रुकने की दिक्कत तब शुरू होती है जब सिंक के पाइप में खाना या कोई सामान फंस जाता है. खाना फंसने से कई बार सिंक से बदबू भी आने लगती है. यहां कुछ आसान और ट्रिक्स और टिप्स (Kitchen Hacks) बताए जा रहे हैं जिससे सिंक के पाइप की ब्लॉकेज फटाफट साफ हो जाएगी और पानी दोबारा नहीं रुकेगा. इसके साथ अगर आपके टंकी के नलों से पानी धीरे-धीरे आता है तो यहां बताए गए तरीके से यह दिक्कत हल हो जाएगी. 

सिंक साफ करने का सही तरीका

सिंक को साफ करने के लिए आपको आधा कप सिरका और एक कप बेकिंग सोडा लेना है. सबसे पहले आपको सिंक में सोड़ा डालना है और उसके ऊपर विनेगर डालना है. ऐसा करने के बाद आपको सिंक में पानी के बुलबुले नजर आने लगेंगे. इसी कंडीशन में सिंक को करीब 30 मिनट के लिए छोड़ देना है. इसके बाद आप सिंक में गर्म पानी डालें. ऐसा करने से आपके किचन का सिंक बिलकुल साफ होता चला जाएगा.

टंकी की पाइप को ऐसे करें साफ

किसी भी केमिस्ट की दुकान से ब्लीचिंग पाउडर और हाइड्रोजन पेरोक्साइड लें. 3-4 बाल्टी पानी में एक छोटी बोतल हाइड्रोजन पेरोक्साइड और 50-80 ग्राम ब्लीचिंग पाउडर मिलाएं. पानी की पूरी टंकी खाली करके इस मिश्रण को टंकी में डाल दें. इसके बाद 5 मिनट तक मिश्रण को अच्छे से मिलाएं फिर घर के सभी नलों को खोल दें. जब मिश्रण टंकी के सभी पाइपों में फैल जाए तो सभी नलों को बंद कर दें और इसे रातभर के लिए छोड़ दें. इसके बाद सुबह होते ही घर के सभी नलों को खोल दें. ऐसा करने से घर के सभी नलों और पानी के पाइप सफाई हो जाएगी. इसके बाद टंकी में 300 -400 लीटर पानी डालकर सभी नलों से बहने दें ऐसा करने से पाइप में बचा बाकि मिश्रण पानी के साथ बाहर निकल जाएगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सर्पट्स की सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news