Tawa Cleaning Tips: लोहे का तवा पड़ गया काला? आसान तरीके से हटाएं जंग और तेल के दाग
Advertisement

Tawa Cleaning Tips: लोहे का तवा पड़ गया काला? आसान तरीके से हटाएं जंग और तेल के दाग

Kitchen Hacks: तवा में कालापन आना और जंग लगना आम बात है, लेकिन ये हमारी जिम्मेदारी है कि इस बर्तन को कैसे साफ किया जाए. आप एक खास घरेलू उपायों के जरिए मनचाहा रिजल्ट हासिल कर सकते हैं.  

Tawa Cleaning Tips: लोहे का तवा पड़ गया काला? आसान तरीके से हटाएं जंग और तेल के दाग

How To Clean Tawa: तवा हमारे किचन का एक अहम हिस्सा है, इसके बिना हम शायद ही रोटी और पराठे पका पाएंगे. ये काफी ठोस और मजबूत होता है, लेकिन लगातार इस्तेमाल करने  से ये खुरदुरा और काला हो जाता है और फिर उसमें जंग लग जाता है. इसपर कार्बन की परत जमने से रोटी सेकने में भी मुश्किलें आती है और गैस भी ज्यादा खर्च होता है. रोटी पकाना अपने आप में एक मुश्किल काम है, लेकिन अगर तवा भी साथ न दे तो इस मुश्किल में और ज्यादा इजाफा होने लगता है. 

क्यों गंदे होते हैं तवे?
आमतौर पर ऐसा इसलिए भी होता है क्योंकि हम समय समय पर इसकी ठीक ढंग से सफाई नहीं करते और फिर वही जंग और कालेपन की वजह बन जाता है. हमारे घरों में ज्यादातर लोहे के तवे ही इस्तेमाल किए जाते हैं जिसे पूरी तरह क्लीन करना मुमकिन है, बस आपको कुछ आसान स्टेप्स फॉलो करने होंगे.

लोहे तवे पर जब हम पराठे या ऑमलेट पकाते हैं तो इसमें तेल और चिकनाई जमने लगती है चूंकि ये तेज आंच पर सिंकता है तो ये कालापन और जंग वक्त के साथ और भी सख्त हो जाता है, ऐसा नमी के कारण भी होता है. आमतौर पर हम डिटरजेंट या साबुन की मदद से तवा को क्लीन करने की कोशिश करते हैं, लेकिन अक्सर पूरी तरह साफ नहीं होता और फिर हर दिन जरा जरा सी गंदगी जमने लगती है. 

तवा साफ करने की ट्रिक
आज हम आपको ऐसी ट्रिक बताने जा रहे हैं जिसके जरिए आप घरेलू तवे का कालापन और जंग को गायब कर सकते हैं. इससे ये एकदम चकाचक हो जाएगा. इसके लिए सबसे पहले कुछ चीजों को जमा कर लें.

सामग्री
गर्म पानी
1 नींबू
1 चम्मच नमक

कैसे करें साफ?
-सबसे पहले अगर आपके तवे पर कुछ भोजन चिपका है तो इसे रगड़कर धो लें और फिर अलग कर लें
-अब नमक लें और तवे में अच्छी तर फैला दें और फिर 15 मिनट तक के लिए ऐसे ही धोड़ दें
-इसके बाद तावा को डिशलॉश और गर्म पानी की मदद से साख कर लें
-आप चाहें तो नमक और बेकिंग सोडा को भी मिलाकर तवा साफ कर सकते हैं.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

 

Trending news