Kitchen Hacks: गंदा और काला हो गया है गैस चूल्हा, फटाफट करें ये काम; नए की तरह चमकने लगेगा
Advertisement
trendingNow11309182

Kitchen Hacks: गंदा और काला हो गया है गैस चूल्हा, फटाफट करें ये काम; नए की तरह चमकने लगेगा

Gas Stove Cleaning Tips: कई बार खाना बनाते चीजें किचन में रखे गैस चूल्हे पर गिर जाती हैं. इससे ये काला और गंदा हो जाता है. आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिससे आप बड़ी ही आसानी से गैस स्टोव को साफ कर सकेंगे.

Kitchen Hacks: गंदा और काला हो गया है गैस चूल्हा, फटाफट करें ये काम; नए की तरह चमकने लगेगा

Kitchen Hacks: किसी भी घर में किचन की काफी ज्यादा अहमियत होती है. सुबह के चाय-नास्ते से लेकर रात के डिनर का इंतजाम किचन में ही होता है. ऐसे में किचन को साफ सुथरा रखना बेहद जरूरी होता है. खाना बनाते वक्त थोड़ी गंदगी होना आम बात है. लेकिन अगर किचन की सही ढंग से देखभाल और सफाई न की जाए तो इसमें बैक्टीरिया (Bacteria) पनपने में भी देर नहीं लगती है. किचन में सबसे जरूरी चीज होती है गैस चूल्हा (Gas Stove). कई बार खाना बनाते वक्त इस पर चीजें गिर जाती हैं. इससे ये गंदा और काला हो जाता है. गैस चूल्हे की सफाई करना एक बड़ा टास्ट होता है. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिससे आपका गैस चूल्हा नए की तरह चमकने लगेगा.

नमक और बेकिंग सोडा

गैस चूल्हे के बर्नर (Burner) पर भी दूध आदि गिरने से इसके छेद बंद हो जाते हैं, जिससे आंच कम हो जाती है. लेकिन इसे साफ करने के लिए आप बेकिंग सोडा और नमक के घोल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए एक चम्मत पानी, एक चम्मत बेकिंग सोडा और एक चम्मच नमक का पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को किसी कपड़े या स्पंज की मदद से बर्नर पर रगड़ें. थोड़ी देर में आपके बर्नर पर लगी गंदगी साफ हो जाएगी.

सफेद सिरका

गैस चूल्हे को साफ करने के लिए आप सफेद सिरके का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए एक स्प्रे बोतल में एक तिहाई सफेद सिरका और दो तिहाई पानी भर लें. अब जब भी किचन में खाना बने तो उसके बाद बर्नर पर इसे स्प्रे कर दें. थोड़ी देर बाद किसा कपड़े से इसे साफ कर दें.

डिशवॉशर सोप और बेकिंग सोडा

अगर आपका गैस चूल्हा काला पड़ गया है, तो इसे साफ करने के लिए बर्तन धोने वाला साबुन या लिक्विड सोप (Liquid Soap) और बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें. इससे चूल्हे की चमक वापस आ जाएगी. इसके लिए एक बाउल में डिशवॉशर सोप और बेकिंग सोडा को समान मात्रा में मिला लें. इसे किसी कपड़े या स्पंज में भिगोकर गैस चूल्हा साफ करें.

उबला हुआ पानी

आपने देखा होगा कि घरों में साफ-सफाई के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल किया जाता है. उबल हुए पानी से चिकनाई और दाग-धब्बे गायब हो जाते हैं. आप गैस चूल्हे को साफ करने के लिए भी उबले हुए पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. जो लोग किसी कैमिकल का इस्तेमाल नहीं करना चाहते वो इसे ट्रिक को अपना सकते हैं.

अमोनिया 

गैस चूल्हे को साफ करने के लिए आप अमोनिया का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए चूल्हे में लगे बर्नर को हटा लें और किसी जिप वाले बैग में रख दें. इस बैग में अमोनिया डाल दें. गैस के बर्नर को रातभर के लिए ऐसे ही छोड़ दें. अगले दिन आपको गैस के बर्नर चमकते हुए मिलेंगे.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news