Cleaning Tips: पानी की बोतल गंदी होकर पड़ गई है पीली, तो बस करें ये काम; मिनटों में चमकने लगेगी
Advertisement
trendingNow11366649

Cleaning Tips: पानी की बोतल गंदी होकर पड़ गई है पीली, तो बस करें ये काम; मिनटों में चमकने लगेगी

Home Remedies: घर से बाहर जाते वक्त लोग बोतलों में पानी भरकर ले जाते हैं. ये बोतलें गंदी होकर पीली पड़ जाती हैं, जिसे साफ करना मुश्किल होता है. लेकिन कुछ टिप्स अपनाकर आप इसे आसानी से साफ कर सकते हैं.

Cleaning Tips: पानी की बोतल गंदी होकर पड़ गई है पीली, तो बस करें ये काम; मिनटों में चमकने लगेगी

Life hacks: हम सभी अपने जीवन में पानी की बोतलों का इस्तेमाल कभी न कभी जरूर करते हैं. पानी की बोतल चाहे प्लास्टिक की हो या फिर किसी और मेटेरियल की. बोतलों में हम पानी के साथ और भी कई चीजें स्टोर करते हैं. घर से बाहर जाते वक्त लोग बोतल में पानी ले जाते हैं. लेकिन आपने नोटिस किया होगा कि जिन बोतलों में आप पानी लेकर जाते हैं, वो अक्सर गंदी होकर पीली पड़ जाती हैं. बोतल को भीतर से साफ करना एक बड़ा टास्क होता है. लेकिन कुछ टिप्स को फॉलो करके आप आसानी से पानी की गंदी बोतलों को साफ कर सकते हैं.

साबुन और गर्म पानी

अगर आप रोजाना पानी की बोतल को साफ करना चाहते हैं, तो इसके लिए गर्म पानी और साबुन की मदद ले सकते हैं. इसके लिए पानी की बोतल में गर्म पानी भरकर उसमें थोड़ा सा साबुन डालें. अब इसे शेक करें. इसे ऐसे ही 10 मिनट तक रखा रहने दें. फिर साफ पानी से इसे अच्छी तरह से धो लें.

विनेगर और गर्म पानी

पानी की बोतल को साफ करने के लिए आप विनेगर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए बोतल में थोड़ा सा विनेगर डालें और इसमें गर्म पानी मिलाकर बोतल भर लें. इस घोल को रातभर ऐसे ही छोड़ दें. सुबह बोतल को साफ पानी से धो लें.

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करके भी पानी की बोतल को साफ किया जा सकता है. इसके लिए बोतल में दो चम्मच बेकिंग सोडा डालें और इसे गर्म पानी से भर लें. अब बोतल को बंद करके अच्छे से हिलाएं. फिर इस ढक्कन खोल कर कुछ घंटों के लिए रख दें. बाद में इसे साफ पानी से धो लें.

सिरका का करें इस्तेमाल

अगर पानी की बोतल में से बदबू आ रही है, तो इसे साफ करने के लिए सिरका का इस्तेमाल करें. इसके लिए आपको 2 चम्मच सिरका और 1 चम्मच बेकिंग सोडा डालकर मिला लें फिर इसे बोतल में कुछ देर के लिए डाल कर छोड़ दें. थोड़ी देर बाद बोतल को साफ कर लें.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news