How to chose right mattress: अच्छी नींद के लिए जरूरी है सही गद्दे का चुनाव, तो ऐसे चुनें अपने लिए सही मेट्रेस
Advertisement

How to chose right mattress: अच्छी नींद के लिए जरूरी है सही गद्दे का चुनाव, तो ऐसे चुनें अपने लिए सही मेट्रेस

Which mattress is best for sleeping hard or soft: एक अच्‍छा गद्दा (mattress) आपके शरीर को उसकी शेप के अनुसार ढालकर सही सपोर्ट देता है. इससे आपको वाकई आराम मिलता है और बिना किसी परेशानी के बढ़िया नींद आती है.  

सांकेतिक तस्वीर

How to Choose a Mattress: रात की सुकून भरी नींद (sound sleep) आपका अगला दिन बेहतर बनाने के लिए बेहद जरूरी होती है. अच्‍छी नींद से न सिर्फ मूड अच्‍छा रहता है बल्कि और भी कई फायदे होते हैं. सोने से दिमाग एक्टिव रहता है और आप जरूरी चीजों पर फोकस कर पाते हैं. अच्छी नींद से तनाव के अलावा ऑटो-इम्‍यून बीमारियां भी दूर रहती हैं. लेकिन सुकून भरी नींद हर किसी को नसीब नहीं होती हैं. स्ट्रेस, वर्कलोड, पर्सनल प्रॉब्लम के साथ-साथ खराब गद्दे की वजह से भी नींद डिस्टर्ब हो सकती है. 

अच्‍छे गद्दे का चुनाव कैसे करें?

गद्दे का चुनाव करते समय कई बातों पर ध्‍यान देना चाहिए. इसमें व्‍यक्ति का वजन, उसके सोने का तरीका (यानी वो पीठ के बल सोता है या करवट लेकर या फिर पेट के बल सोता है) और उसके तकिये का प्रकार भी शामिल है. 

ये सावधानी जरूर बरतें

अगर आपके सोने की जगह ठीक नहीं है या आपका मैट्रेस ठीक नहीं है तो भी आपकी नींद खराब हो सकती है. वेक फिट के स्टोर मैनेजर पंकज सेठ के मुताबिक गद्दे का चुनाव इस हिसाब से करें कि आप पहले से किस तरह के मैट्रस का इस्तेमाल  करते रहे हैं.एकदम से हार्ड से सॉफ्ट पर शिफ्ट ना करें. 

लेटैक्स - इसे रबर फोम भी कहते हैं. ये लकड़ी से निकलने वाले तरल पदार्थ से बनाया जाता है. इसके मैट्रेस ऐसे लोगों के लिए ठीक हैं जिन्हें स्पाइन सपोर्ट चाहिए, बुजुर्ग हैं या किसी तरह की एलर्जी है.

मेमोरी फोम - ये फोम में एक केमिकल मिलाकर बनाया जाता है. ऐसे लोग जिनकी नींद कच्ची होती है, और सॉफ्ट गद्दा चाहिए. ये इंसान की शरीर की शेप के हिसाब से ढल जाता है. ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है. 

कॉयर फोम - ये अब कम इस्तेमाल किया जा रहा है. ये सख्त मैट्रस होता है. अब इसकी जगह नए तरीके की फोम का प्रयोग हो रहा है. 

एक्सपर्ट ग्रिड फोम - इसमें फोम के खाने बने रहते हैं. ये आमतौर पर ठंडे रहते है. नई टेक्नोलॉजी है.

तो किसका इंतजार कर रहे हैं? जाइये और अपने लिए एक सही गद्दा खरीदिए और रात में अच्‍छी नींद गुजारिए, फिर देखिए कि एक अच्‍छा गद्दा कैसे आपकी जिंदगी बदल सकता है.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news