White Hair Problems: 30 साल के होने से पहले ही बालों में आ गई सफेदी? डार्क हेयर के लिए करें ये उपाय
Advertisement

White Hair Problems: 30 साल के होने से पहले ही बालों में आ गई सफेदी? डार्क हेयर के लिए करें ये उपाय

Hair Care Tips: मौजूदा दौर में सफेद बालों की समस्या से कई युवा परेशान रहते हैं, लेकिन अब टेंशन लेने की जरूरत नहीं, आप कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

White Hair Problems: 30 साल के होने से पहले ही बालों में आ गई सफेदी? डार्क हेयर के लिए करें ये उपाय

White Hair Problem Home Remedies: 40 या 50 की एज ग्रुप के लोगों के बाद सफेद होना नॉर्मल है, लेकिन चिंता तब हो जाती है जब 25 से 30 की उम्र के युवाओं को भी इस परेशानी का सामना करना पड़ता है. इसकी वजह से कई युवा लो कॉन्फिडेंस के शिकार हो जाते हैं. कुछ लोग बूढ़े दिखने से बचने के लिए या तो सफेद बाल तोड़ने या काटने लगते हैं. कई युवा बालों को फिर से काला करने के लिए हेयर डाई या कैमिकल बेस्ड कलर का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इससे परमानेंट सॉल्यूशन नहीं मिल पाता उल्टे नुकसान अलग होता है. 

आखिर बालों में क्यों आती है सफेदी?

-अगर हम अनहेल्दी फूड्स का सेवन ज्यादा करेंगे तो बालों को सही पोषण नहीं मिल पाएगा और 25 से 30 की उम्र में ही सफेदी आने लगेगी. अपने डाइट में तीखा, खट्टा और नमकीन चीजों को कम कर दें. 

-आजकल प्रदूषण की समस्या काफी बढ़ गई है जिसका असर हमारे बालों पर भी पड़ता है. इसलिए दूषित हवा, धूल और धूएं से बालों की सुरक्षा करनी बेहद जरूरी है.

-बालों की सफेदी की बड़ी वजह है जरूरत से ज्यादा टेंशन लेना, रातों को देर से सोना और 7 से 8 घंटे की नींद न लेना. अगर आप माइंड को रिलेक्स रखेंगे तो ऐसी परेशानियां पेश नहीं आएंगी.

सफेद बालों को डार्क करने के लिए इन चीजों को करें यूज

1- दही (Curd)

बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने के लिए दही का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए टमाटर को पीसकर दही के साथ मिक्स कर लें. फिर उसमें थोड़ा नीलगिरी का तेल मिला लें. अब इस मिक्सचर से हर 3 दिनों में सिर पर मालिश करें, आपके बाल कुछ हफ्ते में काले हो जाएंगे.

2. प्याज का रस (Onion Juice)

प्याज का रस बालों की सेहत के लिए लाभकारी माना जाता है. इस रस को स्कैप्ल पर मालिश करें. इससे न सिर्फ आपके बाल नेचुरल रूप से काले हो जाएंगे, बल्कि हेयरफॉल जैसी समस्याओं से भी निजात मिल जाएगी.

3. करी पत्ता Curry Leaves

अगर आपके बाल कम उम्र में ही काले होने लगे हैं तो करी पत्ते आपके काफी काम आ सकते हैं. इसमें बायो एक्टिव गुण पाए जाते हैं जिससे बालों की जड़ों को पोषण मिलता है. इन पत्तों को पीसकर हेयर ऑयल के साथ मिक्स कर लें. इससे जो पेस्ट तैयार होता है उसे हफ्ते में किसी एक दिन लगाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news