Thymoquinone से भरपूर जीरा का पानी बनाए आपको सुपरफिट, कम होगा पेट का थुलथुलापन
Advertisement

Thymoquinone से भरपूर जीरा का पानी बनाए आपको सुपरफिट, कम होगा पेट का थुलथुलापन

Belly Fat Problem: शरीर का बढ़ता हुआ वजन कई डायबिटीज और हार्ट अटैक जैसी बीमारियों का खतरा पैदा कर सकता है, लेकिन आप एक खास ड्रिंक पीकर इस परेशानी को दूर कर सकते हैं.

Thymoquinone से भरपूर जीरा का पानी बनाए आपको सुपरफिट, कम होगा पेट का थुलथुलापन

Cumin Water For Weight Loss: जीरा में थाइमोक्विनोन (Thymoquinone) नामक इंग्रेडिएंट होता है, ये एक नेचुरल केमिकल है जिसमें एंटी-ऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेंट्री प्रॉपर्टीज होती है. थाइमोक्विनोन आपके पेट और कमर की चर्बी को कम करने में मदद करता है साथ ही ये बॉडी में फ्री रेडिकल्स पर हमला करता है जिससे विषाक्त पदार्थ (Toxins) शरीर से बाहर निकल जाते हैं. मौजूदा वक्त में बढ़ते वजन के कारण कई लोग परेशान हैं. ऐसे में आप जीरा पानी का सेवन कर सकते हैं.

जीरा पानी तैयार करने का तरीका

-जीरा पानी तैयार करने के लिए सबसे पहले दो चम्मच जीरा लें.
-इस दो चम्मच जीरा एक गिलास पानी में 10 मिनट तक उबालें. 
-फिर पीने से पहले पानी को कमरे के तापमान तक ठंडा होने दें. 
-खाली पेट आप इस जीरा पानी का सेवन कर सकते हैं.

जीरा पानी पीने के 5 बड़े फायदे 

1. डाइजेशन रहता है बेहतर

जीरा पानी आपके पाचन तंत्र को मजबूत करता है. जीरा पानी एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिजों से भरा हुआ है और पाचन में भी सहायता करता है. यह पाचन तंत्र को हेल्दी रखता है और दस्त, जी मिचलाना, मॉर्निंग सिकनेस, पेट फूलना और कब्ज से बचाता है. 

2. वजन होगा कम

जीरा पानी पीने सबसे बड़ा फायदा ये है कि इससे शरीर का बढ़ता हुआ वजन कम करने में मदद मिलती है. साथ ही पेट की चर्बी भी कम हो जाती है, इसके नियमित सेवन से फिटनेस हासिल किया जा सकता है.

3. शरीर को करता है डिटॉक्स

एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होने के कारण, जीरा के बीज आपके शरीर से संचित विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं, जिससे आपके आंतरिक अंगों की कार्यप्रणाली मजबूत और अधिक कुशल हो जाती है. जीरा के कुछ बीजों को रात भर पानी में भिगो दें और अगली सुबह पानी का सेवन करें. यह आपके लीवर को भी स्वस्थ रखने में मदद करता है. 

4.  इम्यूनिटी होती है बूस्ट

जीरा पानी आयरन का समृद्ध स्रोत है, जो इम्यून सिस्टम के सबसे बेहतर कामकाज के लिए जरूरी है. इसमें विटामिन ए और विटामिन सी भी होता है. जीरा पानी का नियमित सेवन इम्यूनिटी लेवल को बढ़ाने और कई बीमारियों की रोकथाम में मदद करता है.

5. बेहतर नींद में मदद करता है

हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि मोटापे के कारण अनिद्रा काफी आम है और अगर आप नींद न आने की समस्या से जूझ रहे हैं तो जीरा पानी आपकी मदद कर सकता है. जीरा पानी के नियमित सेवन से आपको अच्छी नींद आने में मदद मिलेगी.

6. शरीर को अंदर से साफ करता है

जीरा फाइबर से भरपूर होता है और शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है. एक शक्तिशाली डिटॉक्सिफायर होने के कारण यह शरीर के सिस्टम को साफ करता है. यह मानव शरीर को फिर से हाइड्रेट करता है और उसे तरोताजा रखता है. इस प्रकार, वजन घटाने में सहायता करते हैं.
 

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Trending news