Protein Deficiency: सेहत के लिए खतरनाक है प्रोटीन की कमी, एक के बाद एक होंगे ऐसे नुकसान
Advertisement

Protein Deficiency: सेहत के लिए खतरनाक है प्रोटीन की कमी, एक के बाद एक होंगे ऐसे नुकसान

Lack Of Protein Side Effects: प्रोटीन से भरपूर भोजन को हमें डेली डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए, वरना सेहत को इतने नुकसान होंगे कि गिन पाना मुश्किल होगा. 

Protein Deficiency: सेहत के लिए खतरनाक है प्रोटीन की कमी, एक के बाद एक होंगे ऐसे नुकसान

Protein Deficiency Symptoms: प्रोटीन हमारे शरीर के लिए एक बेहद अहम न्यूट्रिएंट है, इसके जरिए हमारी मांसपेशियों का निर्माण होता है जिससे बॉडी को मजबूती मिलती है. इसके साथ ही हॉर्मोंस और एंजाइम्स को बैलेंस करने और एंजाइम्स के लिए ये न्यूट्रिएंट किसी बिल्डिंग ब्लॉक से कम नहीं है. भारत समेत दुनियाभर में बड़ी तादात में लोग प्रोटीन की कमी से जूझ रहे हैं. ये पोषक तत्व आमतौर पर अंडे, मीट, दालें, सोयाबीन जैसी चीजों को खाने से मिलता है. आइए जानते हैं कि अगर हमने प्रोटीन बेस्ड डाइट खाना बंद कर दिया तो हमारे शरीर पर इसका कैसा असर पड़ सकता है. 

प्रोटीन की कमी के लक्षण 

1. प्रोटीन की कमी से इम्यूनिटी पर बुरा असर पड़ता है, जिससे संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है और आप ज्यादा बीमार पड़ने लगते हैं.

2. जब शरीर में प्रोटीन की कमी हो जाए तो मसल्स हमारी हड्डियों से प्रोटीन को अब्जॉर्ब करने लगते हैं जिससे हड्डियों में कमजोरी आ जाती है.

3. प्रोटीन की कमी से हमारे बदन में दर्द होने लगता है क्योंकि मांसपेशियां कमजरो हो जाती है.

4. बच्चों के विकास के लिए भी प्रोटीन जरूरी है, ये न्यूट्रिएंट न मिलने पर ओवरऑल ग्रोथ पर असर पड़ता है.

5. अगर पूरी नींद लेने और भरपूर भोजन करने पर शरीर में थकान महसूस हो रही है, तो निश्चित तौर पर आप प्रोटीन की कमी का सामना कर रहे हैं.

6. प्रोटीन की कमी के कारण हमारा शरीर अचानक से फूलने लगता है, इसकी वजह ये है कि बॉडी को एनर्जी हासिल करने में ज्यादा प्रेशर लगाना पड़ता है

7. प्रोटीन न होने पर हमारी बॉडी को नए सेल्स बनाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, साथ ही हीलिंग में भी वक्त लगता है.

8. चेहरे और स्किन में सूजन की वजह प्रोटीन की कमी है, पेट में सूजन के लिए भी ये जिम्मेदार है.

9. हमारे बालों के लिए भी प्रोटीन जरूरी है, अगर ये न हो तो हमारे बाल रूखे और बेजान नजर आने लगते हैं, साथ ही हेयरफॉल की भी समस्या पैदा हो जाती है.

10. हमारे नाखूनों की सेहत के लिए भी प्रोटीन अति आवश्यक है. अगर ये पोषक तत्व न मिले तो नाखून में इंफेक्शन और नाखून के टूटने का खतरा पैदा हो जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

5 घंटे से कम सोना कितना खतरनाक?  Diabetes में नारियल पानी पीना चाहिए या नहीं?

Trending news