Flax Seeds: अलसी के बीज में मौजूद Lignans से गायब होंगी झुर्रियां, नहीं दिखेगा एजिंग का असर
Advertisement
trendingNow11863709

Flax Seeds: अलसी के बीज में मौजूद Lignans से गायब होंगी झुर्रियां, नहीं दिखेगा एजिंग का असर

Anti Aging Diet: ज्यादा अनहेल्दी फूड्स खाने की वजह से चेहरे पर जल्द बुढ़ापा दिखने लगता है, लेकिन अगर आप अपने डाइट में बदलाव करें तो इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं. 

Flax Seeds: अलसी के बीज में मौजूद Lignans से गायब होंगी झुर्रियां, नहीं दिखेगा एजिंग का असर

Foods to Remove Wrinkles: हर इंसान चाहता है कि उसके चेहरे पर बुढ़ापे का असर थोड़ी देर से आए. 40 साल के बाद फेस पर झुर्रियां आ सकती है, लेकिन आजकल 35 की उम्र पार कर चुके लोगों को भी ऐसी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इसकी वजह खराब हो चुकी जीवनशैली और अनहेल्दी फूड हैबिट्स है. ऐसे में आपको कुछ सेहतमंद डाइट को अपनाना चाहिए, जिससे चेहरे पर बढ़ती उम्र का असर न दिखे. इसके लिए विटामिन सी (Vitamin C) और एंटी-ऑक्सीडेंट (Antioxidants) से भरपूर फूड्स खाने चाहिए. 

झुर्रियां मिटाने के लिए खाएं ये फूड्स

जब स्किन में ड्राइनेस बढ़ने लगती है और उसकी कसावट कम होने लगती है, तो त्वचा ढीली व लटकने लगती है. जिसके कारण झुर्रियां बनने लगती हैं. आइए झुर्रियों का कारण जानने के बाद इसे कम करने वाले एंटी-एजिंग फूड्स के बारे में जानते हैं.

विटामिन सी युक्त फूड्स

स्किन के लिए विटामिन-सी सबसे जरूरी है, जो त्वचा में कसावट लाने का काम करता है. विटामिन-सी पाने के लिए आप नींबू, संतरा, ब्रॉकली, अनार, स्ट्रॉबेरी जैसे विटामिन-सी से भरपूर फूड्स का सेवन कर सकते हैं. आप रोजाना सुबह व शाम के नाश्ते में फलों का सेवन कर सकते हैं.

ब्रेकफास्ट में खाएं स्प्राउट्स

शरीर को हेल्दी रखने के लिए सुबह का नाश्ता काफी अहम है. क्योंकि, पूरे दिन शरीर को तनाव व थकावट से बचाने के लिए पोषण इसी से मिलता है. इसलिए ब्रेकफास्ट में स्प्राउट्स का सेवन जरूर करें. जिसमें विटामिन-सी और विटामिन ए काफी होता है. ये विटामिन झुर्रियों का कारण बनने वाले सन डैमेज से बचाते हैं.

अलसी के बीज

स्किन को जवान रखने के लिए कोलेजन की बहुत जरूरत होती है. जिसे एंटीऑक्सीडेंट्स प्रोमोट करते हैं. वहीं, ओमेगा-3 फैटी एसिड भी बुढ़ापे के लक्षणों और झुर्रियों को मिटाने का काम करता है. दोनों ही खासियत के लिए फ्लैक्स सीड्स (Flax Seeds) काफी फायदेमंद होते हैं. इसमें लिगनांस (Lignans) नामक कंपोनेंट पाए जाते हैं जो स्किन के लिए काफी अच्छा होता है. आप लड्डू या दूध में अलसी के बीजों को शामिल करके खा सकते हैं.

सूखा मेवा

सूखा मेवा पोषण का भंडार होते हैं, जिनमें हेल्दी फैट, विटामिन और मिनरल्स मौजूद होते हैं. आप झुर्रियों को हटाने के लिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं. जब त्वचा को पूरा पोषण प्राप्त होता है, तो वह हेल्दी बनने लगती है. जिससे झुर्रियों से छुटकारा मिल सकता है. आप बादाम, पिस्ता, अखरोट आदि को अपनी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.
 

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Trending news