Fisetin से भरपूर खीरे खाने से दिमाग होगा तेज, 20 साल पुरानी बातें भी रहेंगी जेहन में ताजा
Advertisement
trendingNow11864181

Fisetin से भरपूर खीरे खाने से दिमाग होगा तेज, 20 साल पुरानी बातें भी रहेंगी जेहन में ताजा

Cucumber Benefits: खीरा एक बेहद सेहतमंद फूड है, इसे खाने से न सिर्फ डिहाइड्रेशन से राहत मिलती है, बल्कि ये हमारे दिमाग की ताकत बढ़ाने में भी अहम रोल अदा करता है. 

Fisetin से भरपूर खीरे खाने से दिमाग होगा तेज, 20 साल पुरानी बातें भी रहेंगी जेहन में ताजा

Kheera Khane Ke Fayde: जब भी हेल्दी फूड्स की बात आती है तो इसमें खीरे को जरूर शामिल किया जाता है, इसमें विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन के, पोटेशियम जैसे कई अहम पोषक तत्व पाए जाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि क्यूकंबर में मौजूद फिसेटिन (Fisetin) की हमारे शरीर में कितनी अहमियत है. खीरे को आमतौर पर सलाद के तौर पर खाया जाता है. आइए आज बताते हैं कि जो लोग नियमित तौर से खीरा खाते हैं उनको क्या-क्या फायदे हो सकते हैं. 

खीरा खाने के 6 फायदे

1. याददाश्त होगी मजबूत

खीरा आपके शरीर को सेहतमंद तो रखता ही है, साथ ही ये मेंटल हेल्थ के लिए भी अच्‍छा माना जाता है. खीरे में फाइ‍सटिन (Fisetin) नामक तत्‍व होता है जो आपकी मेमोरी पॉवर को बूस्त कर सकता है, जिन लोगों को भूलने की बीमारी है उन्हें खीरा जरूर खाना चाहिए. इससे दिमाग शार्प होगा और आपको बरसों पुरानी बातें भी याद रहेंगी.

2. शरीर से बाहर होता है टॉक्सिंस

खीरा शरीर (Cucumber) से विषैले तत्‍वों को निकालता है. इसमें 95 फीसदी पानी की मात्रा होती है जिसकी मदद से बॉडी से टॉक्सिंस (Toxins) बाहर आ जाते हैं. 

3. डाइजेशन में मददगार

खीरा शरीर (Cucumber)  में जो फाइबर (Fiber) तत्‍व पाए जाते हैं वे पाचन क्रिया (Digestion Process) में मददगार होते हैं. इसे खाने से कब्‍ज (Constipation) जैसी समस्या दूर हो जाती है.

4. कैंसर के खतरे को करता है कम

खीरे (Cucumber) में लिगनेंस आर पॉलीफिनोल्‍स पाए जाते हैं जो ओवेरियन, यूटरीन, ब्रेस्‍ट और प्रोस्‍टेट कैंसर के खतरे को कम करता है. इसमें क्‍यूकरबिटेकिन्‍स होते हैं, जो एंटी कैंसर के तत्व माने जाते हैं.

5. शरीर को रखता है ठंडा 

अगर आप खीरा खाते हैं और दिन में पानी पीना भूल भी जाते हैं तो ये शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है. ये हीट बर्न, त्‍वचा की एलर्जी और सनबर्न से भी राहत देता है. जहां ये समस्‍याएं हों वहां बस खीरा लगा लेना चाहिए.

6. किडनी को स्‍वस्‍थ रखता है

खीरे (Cucumber) खाने से शरीर से टॉक्सिंस निकल जाते हैं और इससे बॉडी का सिस्‍टम सही चलता है. खीरे का रस पीने से किडनी (Kidney) सेहतमंद रहती है.

 

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Trending news