Diabetes: इस एक सुपरफूड को खाने से कम हो सकता है डायबिटीज का खतरा, जानिए क्यों है फायदेमंद
Advertisement
trendingNow11934684

Diabetes: इस एक सुपरफूड को खाने से कम हो सकता है डायबिटीज का खतरा, जानिए क्यों है फायदेमंद

Diabetes Diet: डायबिटीज एक जटिल बीमारी है जिसमें अपनी सेहत का खास ख्याल रखना पड़ता है. जरा सी लापरवाही आपके लिए खतरा बन सकती है, इसलिए अपनी डाइट का सही चुनाव करें.

 

Diabetes: इस एक सुपरफूड को खाने से कम हो सकता है डायबिटीज का खतरा, जानिए क्यों है फायदेमंद

Egg For Diabetes​: अगर आपको अंडे (Egg) खाना पसंद है तो आपके लिए अच्छी खबर है. यूं तो अंडे खाने के बहुत से फायदे हैं, लेकिन एक रिसर्च से पता चला है कि अंडे के सेवन से टाइप-2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) का खतरा कम होता है. ‘अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लीनिकल न्यूट्रीशन’ में छपी एक स्टडी में पाया गया कि जिन पुरुषों ने हर हफ्ते चार अंडे खाए, उनमें टाइप-2 मुधमेह होने का खतरा, हफ्ते में सिर्फ एक अंडा खाने वाले पुरुषों के मुकाबले 37 फीसदी कम था.

डायबिटीज का खतरा करें कम

टाइप-2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes)  बीमारी दुनियाभर में बहुत तेजी से बढ़ रही है, इसमें मरीजों का ब्लड शुगर लेवल काफी बढ़ सकता है. ऐसे में इस बीमारी का खतरा कम करने के लिए ऐसा भोजन खाने की जरूरत है जिससे बेहतर रिजल्ट पाया जा सके

रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा

पूर्वी फिनलैंड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने साल 1984 से 1989 के बीच 42-से 60 साल तक के एज ग्रुप के 2,332 पुरुषों की खान-पान की आदतों को स्टडी किया. इसके बाद 19 साल इनके फॉलोअप के दौरान 432 पुरुषों को टाइप-2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes)  होने का पता चला.

अंडा खाने का फायदा

स्टडी में पाया गया कि अंडे (Egg) के सेवन से टाइप-2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) का खतरा और रक्त में ग्लूकोज स्तर कम हुआ. इस दौरान शारीरिक गतिविधि, शारीरिक मास इंडेक्स, धूम्रपान और फल तथा सब्जियों के सेवन जैसे संभव कारकों को भी ध्यान में रखा गया.
 

fallback

पास नहीं आएगी डायबिटीज

हफ्ते में चार से ज्यादा अंडे (Egg) खाने का कोई एक्स्ट्रा बेनेफिट नहीं है. इसके अलावा कोलेस्ट्रॉल, अंडों में लाभकारी पोषक तत्व होते हैं, जो प्रभावी हो सकते हैं. उदाहरण के लिए ये ग्लूकोज मेटाबॉलिज्म और निम्न-स्तर की सूजन पर प्रभावी हो सकते हैं, जिससे टाइप-2 मधुमेह (Type 2 Diabetes)  का खतरा कम होता है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news