Delhi में Ammonia Treatment Plant लगाने में देरी, जानिए पानी में इस केमिकल की मौजूदगी क्यों है खतरनाक?
Advertisement
trendingNow12034352

Delhi में Ammonia Treatment Plant लगाने में देरी, जानिए पानी में इस केमिकल की मौजूदगी क्यों है खतरनाक?

Ammonia In Water: अमोनिया से शरीर को होने वाले खतरे को अगर आप जान जाएंगे तो हमेशा साफ पानी पीने की कोशिश करेंगे. आखिर पानी में इस केमिकल की मौजूदगी से आपकी सेहत को क्या नुकसान हो सकता है. 

Delhi में Ammonia Treatment Plant लगाने में देरी, जानिए पानी में इस केमिकल की मौजूदगी क्यों है खतरनाक?

How Ammonia Can Damage Your Health: दिल्ली की जल मंत्री आतिशी सिंह (Atishi Singh) ने राज्य के चीफ सेक्रेटरी नरेश कुमार को एक रिपोर्ट पेश करने के लिए लेटर लिखा है, जिसमें उनसे पूछा गया है कि वजीराबाद में अमोनिया ट्रीटमेंट प्लांट में देरी क्यों हो रही है. इस चिट्ठी में मंत्री ने पूछ कि जब सीएम अरविंद केजरीवाल ने मार्च 2023 में ही प्रोजेक्ट का ऐलान कर दिया था, तो ये काम अब तक शुरू क्यों नहीं किया गया है. अब चीफ सेक्रेटरी को अब 1 जनवरी 2024 तक जवाब देना है. इस प्लांट के जरिए यमुना के पानी से खतरनाक अमोनिया को बाहर निकाला जाएगा. आइए जानते हैं कि वॉटर में इस कैमिकल की मौजूदगी से क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं.

क्या है अमोनिया?
अमोनिया एक रासायनिक पदार्थ है जो आमतौर पर रंगहीन और तीखी गंध वाला होता है और इसमें ऐसे गुण होते हैं जो पानी के संपर्क में आने पर इसे अत्यधिक घुलनशील बनाते हैं. ये एक बायो एक्टिव कंपाउंड है जो इंडस्ट्रीज से निकलता है और यमुना जैसी नदियों के पानी में मिलकर इसे टॉक्सिक बना देता है. आपने देखा होगा कि पानी दूषित होने की वजह से इसमें सफेद झाग निकलने लगते हैं, जो सेहत के लिए अच्छा नहीं होता. अगर कोई इंसान अमोनिया वाला पानी पी ले उसकी तबीयत बिगड़ सकती है.

सेहत के लिए खतरनाक है ये केमिकल
शहरों में ज्यादातर पीने का पानी वहां मौजूद नदियों और नहरों से आता है, अगर इसमें आमोनिया की मात्रा तय सीमा से ज्यादा हो जाए तो ये वहां के रहने वाले लोगों की सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. हालांकि अगर इस केमिकल की मात्रा कम हो तो इसे क्लोरीन के जरिए ट्रीट किया सकता है. महानगरों में पानी की खपत काफी ज्यादा होती है, इसलिए यहां बड़े वॉटर ट्रीटमेंट और अमोनिया ट्रीटमेंट प्लांट की जरूरत पड़ती है.

हाई अमोनिया वाले पानी पीने के नुकसान
अमोनिया अगर एयर पॉल्यूशन के जरिए आपकी आंखों तक पहुंचता है, जिससे आई इरिटेशन का सामना करना पड़ सकता है. अगर कोई अमोनिया वाला पानी पी ले तो उसे सांस लेने में तकलीफ हो सकती है क्योंकि इससे लंग डैमेज का खतरा बना रहता है. साथ ही ये हमारे हार्ट के फंक्शंस को भी नुकसान पहुंचा सकता है, साथ ही ये स्किन के लिए भी अच्छा नहीं होता है. निजी तौर पर आप आरओ वॉटर फिल्टर का इस्तेमाल करके पानी को क्लीन कर सकते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news