Blackheads: नाक पर जमा हो गए हैं ब्लैकहेड्स? चुटकी में छुटकारा दिलाएंगे ये 3 होममेड स्क्रब
Advertisement

Blackheads: नाक पर जमा हो गए हैं ब्लैकहेड्स? चुटकी में छुटकारा दिलाएंगे ये 3 होममेड स्क्रब

Scrubs for Blackheads: नाक पर जमा ब्लैकहेड्स को क्लीन करने के लिए हर बार पार्लर जाना संभव नहीं है, इसलिए हम आपको कुछ ऐसे होममेड स्क्रब (Home made Scrubs For Skin) बता रहे हैं, जिनका इस्तेमाल कर आप चुटकी में ब्लैकहेड्स साफ कर सकते हैं.

Blackheads: नाक पर जमा हो गए हैं ब्लैकहेड्स? चुटकी में छुटकारा दिलाएंगे ये 3 होममेड स्क्रब

Homemade Blackheads Scrubs: पॉल्यूशन, धूल-मिट्टी और खराब खानपान की वजह से स्किन पर कई तरह की प्रॉब्लम होती हैं और इनमें से ही एक ब्लैकहेड्स की समस्या है. जब स्किन के पोर्स यानी रोम छिद्र बंद हो जाते हैं तो स्किन पर डेडसेल्स जमा होने लगती है और फिर इस वजह से नैचुरल खूबसूरती खोने लगती है. अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपको ऐसे 3 होममेड स्क्रब (Home made Scrubs For Skin) बता रहे हैं, जिनका इस्तेमाल कर आप ब्लैकहेड्स से छुटकारा पा सकते हैं.

नमक और पाइनएपल का स्क्रब

ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए नमक और पाइनएपल का स्क्रब (Salt and Pineapple Scrub) अच्छा ऑप्शन हो सकता है. इसके लिए एक कटोरी में एक चम्मच ऑलिव ऑयल, 1 चम्मच पाइनएपल का गुदा और आधा चम्मच नमक डालकर अच्छे से मैश करें. इसके बाद इसे ब्लैकहेड्स वाले हिस्से पर लगाएं. इसे 2 से 5 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें और फिर फिर स्क्रब की तरह साफ कर लें. हफ्ते में 2 बार इस स्क्रब का इस्तेमाल करने से ब्लैकहेड्स (blackheads) से छुटकारा मिल जाएगा.

पपीते और चीनी का स्क्रब

अगर आपकी स्किन ऑयली और सेंसिटिव है तो आपके लिए पपीते और चीनी का स्क्रब (Papaya and Sugar Scrub) बेस्ट ऑप्शन है. इसके लिए एक कटोरी में 2 से 3 चम्मच पपीते का गूदा लें और 1 चम्मच चीनी डालकर अच्छे से मिलाएं. इसके बाद चेहरे को साफ कर पेस्ट को लगाएं. फेस पर स्क्रब लगाने के बाद करीब 5 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें और फिर कुछ देर के लिए चेहरे पर लगा छोड़ दें. फिर साफ पानी से धो ले और कुछ ही दिनों में ब्लैकहेड्स से छुटकारा मिल जाएगा.

हल्दी और बेसन का स्क्रब

हल्दी में कई तरह के गुण होते हैं और हल्दी चेहरे की कई समस्याओं को दूर करती है. अगर चेहरे पर ब्लैकहेड्स हो गए हैं तो उन्हें हटाने के लिए हल्दी और बेसन का स्क्रब (Haldi and Besan Scrub) बेस्ट है. इसके लिए एक कटोरी में दो चम्मच बेसन,1 चम्मच चावल का आटा, 1/2 चम्मच हल्दी और दूध मिलाकर एकदम गाढ़ा पेस्ट तैयार करें, इसके बाद चेहरे को कच्चे दूध से साफ करें और फिर बेसन और हल्दी का स्क्रब लगाएं. इसे चेहरे पर करीब 5 से 10 मिनट तक लगा रहने दें और फिर स्क्रब की तरह क्लीन करें. इससे ब्लैकहेड्स से छुटकारा मिलेगा.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news