Yellow Teeth Home Remedies: दांतों के पीलेपन से झेलनी पड़ती है शर्मिंदगी? आजमा लें ये 3 घरेलू नुस्खे, चांदी की तरह आ जाएगी चमक
Advertisement

Yellow Teeth Home Remedies: दांतों के पीलेपन से झेलनी पड़ती है शर्मिंदगी? आजमा लें ये 3 घरेलू नुस्खे, चांदी की तरह आ जाएगी चमक

Home Remedies for Yellow Teeth: क्या आप भी दांतों में पीलेपन की वजह से परेशानियां झेल रहे हैं. अगर ऐसा है तो आप परेशान न हों. आज हम आपको इसे दूर करने के लिए 3 आसान नुस्खे बताते हैं. 

 

Yellow Teeth Home Remedies: दांतों के पीलेपन से झेलनी पड़ती है शर्मिंदगी? आजमा लें ये 3 घरेलू नुस्खे, चांदी की तरह आ जाएगी चमक

Plaque Removal Home Remedies: दांतों की सफेदी न केवल डेंटल हेल्थ के लिए बहुत जरूरी होता है बल्कि इससे किसी की पर्सनेलिटी भी पता चलती है. अगर आप किसी के सामने बैठे हों और मुस्कराने पर दांतों का पीलापन दिख जाए तो बहुत शर्मिंदगी झेलनी पड़ती है. असल में दांतों पर पीलापन (Yellow Teeth) आने की समस्या प्लाक (Plaque) से जुड़ी हुई है. यह प्लाक सभी के दांतों पर बनता है लेकिन जो लोग नियमित रूप से सफाई नहीं करते, उनके दांतों पर यह स्थाई रूप से जम जाता है और पीलेपन का कारण बनता है. आज हम आपको दांतों से इस प्लाक के साफ करने के तरीके बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आपके दांत भी चांदी की तरह चमक उठेंगे. 

दांतों से पीलापन हटाने के उपाय (Home Remedies To Remove Plaque From Yellow Teeth) 

नारियल का तेल 

दांतों से प्लाक यानी पीलापन हटाने के लिए आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके इस्तेमाल से न केवल दांत चमक उठते हैं बल्कि उनसे सड़न भी दूर हो जाती है. इसे इस्तेमाल करने के लिए आप एक कटोरी में नारियल का तेल लेकर उसे थोड़ा-थोड़ा करके मुंह में डालें. इसके बाद उस तेल से 4-5 मिनट तक मुंह में घुमाकर कुल्ला कर दें. इस उपाय को रोजाना एक बार इस्तेमाल किया जा सकता है. ऐसा करने से दांतों का पीलापन (Home Remedies for Yellow Teeth) दूर हो जाता है. 

एलोवेरा जैल 

आप अपने दांतों को चमकाने के लिए एलोवेरा जैल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे यूज करने के लिए आप बेकिंग सोडा (Baking Soda) और एक चम्मच एलोवेरा जैल को आपस में मिला लें. बेहतर इस्तेमाल के लिए उसमें नींबू का रस मिलाना भी ठीक रहता है. इस मिश्रण का पेस्ट बनाने के बाद उसमें जरूरत के अनुसार पानी मिला लें. फिर ब्रश में वह पेस्ट लगाकर दांतों को अच्छी तरह साफ कर लें. कुछ दिनों तक दिन में एक बार इस उपाय को कर लेने से दांतों पर जमा प्लाक (Home Remedies for Yellow Teeth) हटने लग जाात है. 

संतरे के छिलके 

संतरे के छिलके भी दांतों का प्लाक हटाने के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. इसके लिए आप संतरे के छिलकों को सुखाकर उनका पाउडर बना लें. इसके बाद उस पाउडर में थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं. फिर उस पेस्ट को ब्रश में लेकर दांतों की सफाई करें. कुछ ही दिनों में आप देखेंगे कि आपके दांतों का पीलापन (Home Remedies for Yellow Teeth) अपने आप गायब होने लगा है और उनमें चांदी जैसी चमक आने लगी है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news