Acne Problem: सालों से चेहरे के मुंहासे नहीं हो रहे हैं खत्‍म, इन चीजों से तुरंत मिलेगा फायदा
Advertisement

Acne Problem: सालों से चेहरे के मुंहासे नहीं हो रहे हैं खत्‍म, इन चीजों से तुरंत मिलेगा फायदा

Skin Care Tips: मुंहासे की समस्‍या से ज्‍यादातर युवा परेशान रहते हैं. अगर आपके फेस पर भी सालों से मुंहासे खत्‍म नहीं हो रहे हैं तो इन चीजों कर इस्‍तेमाल जरूर करें. आपको जल्‍द ही आराम मिलेगा.    

 Acne Problem: सालों से चेहरे के मुंहासे नहीं हो रहे हैं खत्‍म, इन चीजों से तुरंत मिलेगा फायदा

Remove Pimples Naturally: एक्‍ने की समस्‍या बहुत ही आम होती है. ऐसे में युवा इससे ज्‍यादा परेशान रहते हैं, लेकिन कुछ महीनों में मुंहासे खत्‍म होना भी शुरू हो जाते हैं. वहीं कुछ लोगों को इससे सालों तक निजात नहीं मिलती है. वे इससे परेशान रहते हैं और कई तरह की टेबलेट्स लेते हैं, लेकिन फिर भी कुछ दिनों में मुंहासे वापस आ जाते हैं. ऐसे में आपको एक बार इन घरेलू नुस्‍खों को जरूर आजमाना चाहिए. कई लोगों का पेट इसलिए भी खराब रहता है क्‍योंकि उनका पाचन तंत्र खराब रहता है. ऐसे में आप एक्‍ने की समस्‍या के लिए चंदन का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. 

चंदन का करें इस्‍तेमाल 

जो लोग मुंहासों से परेशान हैं, उन्‍हें चंदन का पाउडर इस्‍तेमाल करना चाहिए. इससे बहुत पुराने निशान भी मिट जाते हैं. ऐसे में चंदन का पाउडर बहुत ही फायदेमंद हो सकता है, लेकिन आपको इसका इस्‍तेमाल का सही तरीका जान लेना चाहिए. इसके लिए एक चम्‍मच चंदन पाउडर लेना होगा और उसमें थोड़ा सा शहद मिला दें. इसके बाद उसमें थोड़ा सा नींबू का रस डालना होगा. इस मिश्रण को अच्‍छे से मिला लें और आपको जहां मुंहासे हो रहे हैं. वहां उन्‍हें अच्‍छे से लगा लें. इस पेस्‍ट को कुछ समय तक ऐसे ही लगा कर रखें. जब पेस्‍ट सूख जाए तो चेहरे को अच्‍छे से धो लें. ऐसा आपको एक दिन छोड़ कर करना होगा. इससे मुहांसे और दाग काफी कम हो जाएंगे. 

नारियल का तेल करें इस्‍तेमाल 

नारियल के तेल में विटामिन-ई पाया जाता है. ऐसे में आप स्किन को हेल्‍दी रखने के लिए इस तेल का इस्‍तेमाल करें. गुनगुने पानी और तेल लें और इसे एक्‍ने पर रब करें. ये नुस्‍खा आपको रोज आजमाना है. कुछ दिनों में आप देखेंगे कि मुंहासे कम हो जाएंगे. 

सेब का सिरका

मुंहासे की समस्‍या सेब के सिरके से भी दूर हो सकती है. इसके लिए आपको एक चम्मच सिरका लेना होगा. इसमें दो चम्मच शहद मिला लें, फिर इसमें थोड़ा पानी मिला लें और इसे अच्‍छे से घोल लें. इसे आप रुई की मदद से मुंहासों पर लगा लें. इस पेस्‍ट को 10 से 15 मिनट तक चेहरे पर रखें और फिर धो लें.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

 

Trending news