Home Remedies to Mouth Smell: मुंह से दुर्गंध की वजह से झेलनी पड़ती है शर्मिंदगी? आज ही अपना लें ये 5 घरेलू नुस्खे, समस्या हो जाएगी दूर
trendingNow11472205

Home Remedies to Mouth Smell: मुंह से दुर्गंध की वजह से झेलनी पड़ती है शर्मिंदगी? आज ही अपना लें ये 5 घरेलू नुस्खे, समस्या हो जाएगी दूर

Ways to Remove Mouth Smell: सार्वजनिक स्थानों पर मुंह से निकलने वाली दुर्गंध अक्सर शर्मिंदगी का सबब बन जाती है. आपके साथ ऐसा न हो, इससे बचने के लिए हम आज आपको कुछ असरदार घरेलू उपाय बताते हैं.

Home Remedies to Mouth Smell: मुंह से दुर्गंध की वजह से झेलनी पड़ती है शर्मिंदगी? आज ही अपना लें ये 5 घरेलू नुस्खे, समस्या हो जाएगी दूर

Home Remedies to Bad Breath: कई बार बात करते समय मुंह से आने वाली बदबू सार्वजनिक स्थानों पर शर्मिंदगी का कारण बन जाती है. यह बदबू दांतों की ढंग से सफाई न करने या खाना खाने के बाद कुल्ला न करने की वजह से होती है. जिसके चलते मुंह में बैक्टीरिया पनप जाते हैं और वे बाद में बदबू फैलाने लगते हैं. आपको कहीं इस तरह की शर्मिंदगी न झेलनी पडे़, इससे बचने के लिए आज हम आपको कई असरदार घरेलू उपाय बताते हैं. 

मुंह की बदबू दूर करने के घरेलू उपाय (Home Remedies to Mouth Smell) 

रोजाना 3-4 बार चबाएं छोटी इलायची

मुंह की बदबू दूर करने के लिए इलायची का उपाय काफी असरदार माना जाता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए आप दिन में 3-4 बार छोटी इलायची चबाएं. आप इलायची चबाने के साथ ही उसे गर्म पानी में भी उबाल सकते हैं. इस पानी का सेवन करने से भी मुंह में दिनभर सुगंध (Home Remedies to Mouth Smell) बनी रहती है. 

बैक्टीरिया का दुश्मन होता है लौंग 

लौंग (Clove) को बैक्टीरिया का दुश्मन माना जाता है. दाढ के नीचे लौंग रखकर धीरे-धीरे चबाने से न केवल मुंह की बदबू दूर होती है बल्कि दांतों में कीड़ा भी नहीं लगता है. लौंग को मुंह में रखने से बनने वाले अरोमा बदबू को दूर करने में बड़ी भूमिका अदा करता है. हालांकि लौंग का तेल या पाउडर इस्तेमाल करने से बचें. उसकी वजह से आपको मुंह (Home Remedies to Mouth Smell) में जलन हो सकती है.

शुरू कर दें हर्बल पाउडर का ब्रश 

मुंह की बदबू दूर करने में हर्बल पाउडर (Herbal Powder) भी काफी फायदेमंद होता है. आप तुलसी के पत्ते, बेकिंग सोडा, दालचीनी और नीम के पत्तों को पीसकर इस हर्बल पाउडर को तैयार कर सकते हैं. यह एक करामाती पाउडर होता है, जिससे ब्रश करने पर मुंह से निकलने वाली दुर्गंध (Bad Breath) दूर हो जाती है. साथ ही दांत भी मजबूत और कीड़े रहित रहते हैं. 

सेब और गाजर खाने से दुर्गंध में राहत

मुंह की दुर्गंध (Home Remedies to Mouth Smell) दूर करने के लिए आप सेब और गाजर का भी उपाय कर सकते हैं. असल में सेब और गाजर को खाने से वे गुण मुंह में घुल जाते हैं, जिससे मुंह की बदबू दूर हो जाती है. इन दोनों के सेवन के अलावा आप गाजर या सेब को पीसकर दांतों पर भी मल सकते हैं. मलने के कुछ देर बाद कुल्ला करने से मुंह की बदबू दूर हो जाती है.

खाना खाने के बाद जरूर करें कुल्ला

मुंह की बदबू (Home Remedies to Mouth Smell) दूर का सबसे आसान उपाय ये है कि भोजन करने के बाद आप कुल्ला करने की आदत डाल लें. ऐसा करने से आपके दांतों में फंसे भोजन के कण बाहर निकल जाएंगे. नमक वाले गुनगुने पाने से गरारे और कुल्ला करने से भी मुंह की दुर्गंध (Bad Breath) में राहत मिलती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news