Home Remedies: छालों की वजह से मुंह खोलना हो गया है मुश्किल? इन घरेलू नुस्खों से मिलेगा आराम
Advertisement

Home Remedies: छालों की वजह से मुंह खोलना हो गया है मुश्किल? इन घरेलू नुस्खों से मिलेगा आराम

Mouth Ulcer: छालों का दर्द बड़ा भयंकर होता है. कितनी ही दवाइयां खा लो पर आराम मिल पाना मुश्किल होता है. अगर आप छालों को दूर करना चाहते हैं तो कुछ घरेलू नुस्खे बेहद कारगर साबित हो सकते हैं. 

मुंह के छाले

Home Remedies for Mouth Ulcer: छालों की परेशानी भलें ही कहने में छोटी लगे, लेकिन इसकी तकलीफ बहुत बड़ी होती है. छालों की वजह से मुंह में दर्द और जलन की परेशानी होने लगती है. कई लोगों को तो इतने बड़े छाले होते हैं कि मुंह खोल पाना भी मुश्किल होता है. अगर आप मुंह के छालों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो कुछ घरेलू नुस्खे बेहद कारगर साबित हो सकते हैं. आइए जानते हैं छालों को दूर करने के घरेलू उपाय. 

ऐसे करें कुल्ला

मुंह में छाले होने पर एक गिलास पानी में फिटकरी मिला लें. इस पानी से दिन में दो-तीन बार कुल्ला करें. मुंह के बैक्टीरिया साफ हो जाएंगे और छालों की परेशानी दूर हो जाएगी. हल्के गर्म पानी में 1 चम्मच हल्दी मिलाएं, इसे अच्छी तरह उबालें. हल्दी वाले पानी को ठंडा कर इससे गरारे करें. इससे तुरंत आराम मिलना शुरू हो जाएगा.

मुलेठी और शहद

मुलेठी का पाउडर शहद के साथ मिलाकर छालों वाली जगह पर रखने से छालों की परेशानी दूर हो जाती है. इससे कुछ देर जलन होती है फिर आराम मिलने लगता है. 

ग्लिसरीन और फिटकरी

ग्लिसरीन और फिटकरी भी छाले को दूर करने का काम करते हैं. ग्लिसरीन और फिटकरी को मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे रूई की मदद से छाले वाली जगह पर लगाएं, छालों की परेशानी दूर हो जाएगी. 

इलायची और शहद

इलायची और शहद को मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे छालों वाली जगह पर लगाएं. इससे छालों के दर्द में आराम मिलेगा, घाव भरना भी शुरू हो जाएगा. इसके बाद साफ पानी से कुल्ला कर सकते हैं. 

पेट की सफाई

मुंह में छाले होने की वजह पेट की गंदगी भी हो  सकती है. अगर आपका पेट ठीक तरह से साफ नहीं हो पा रहा है और छाले हो रहे हैं तो पेट को साफ करने वाली चीजें खाएं, इससे छालों की परेशानी दूर हो जाएगी. 

घी और एलोवेरा जेल

घी भी छालों की परेशानी दूर करने का काम करता है. घी को छालों पर लगाकर रखें, दर्द में तुरंत आराम मिलना शुरू हो जाएगा. एलोवेरा जेल भी छालों को दूर करता है. आप छालों पर एलोवेरा जेल या फिर एलोवेरा जूस लगा सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news