Dandruff Remedies: डैंड्रफ का रामबाण इलाज हैं ये नेचुरल तरीके, हमेशा के लिए रूसी हो जाएगी छूमंतर
Advertisement
trendingNow11448565

Dandruff Remedies: डैंड्रफ का रामबाण इलाज हैं ये नेचुरल तरीके, हमेशा के लिए रूसी हो जाएगी छूमंतर

Home Remedies: डैंड्रफ देखने में तो खराब लगता ही है, साथ ही ये कई दूसरी हेयर प्रॉब्लम्स को भी साथ में लेकर आता है. कुछ नेचुरल तरीकों से हम डैंड्रफ की परेशानी से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं. 

डैंड्रफ हटाने के नुस्खे

Hair Care Tips: डैंड्रफ की परेशानी सर्दियों के दिनों में ज्यादा बढ़ जाती है. सफेद रूसी कभी बालों की शोभा खराब करती है तो कभी कपड़ों पर गिरकर शर्मिंदगी की वजह बनती है. डैंड्रफ की वजह से बाल खोल पाना और कंघी कर पाना मुश्किल होता है. कितने ही महंगे हेयर केयर प्रॉडक्ट लगा लो, इनसे एक बार तो डैंड्रफ जाता है लेकिन फिर लौट आताा है. अगर आप डैंड्रफ की परेशानी से जूझ रहे हैं तो कुछ नेचुरल तरीकों के जरिए हमेशा के लिए इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं. 

नींबू का रस 

नींबू के रस से डैंड्रफ की परेशानी से छुटकारा मिल सकता है. डैंड्रफ हटाने के लिए सरसों के तेल में नींबू डालकर लगाने से डैंड्रफ से छुटकारा मिल सकता है. नींबू को नारियल तेल के साथ मसाज करने से भी डैंड्रफ की परेशानी दूर हा जाएगी. नींबू डले इन तेलों से बालों की स्कैल्प की मसाज करें. कुछ घंटों तक लगा रहने दें फिर इसे धो लें. पहली बार से ही फायदा मिलना शुरू हो जाएगा.

मुल्तानी मिट्टी और विनेगर 

मुल्तानी मिट्टी को बालों के लिए फायदेमंद है. पुराने समय में मुल्तानी मिट्टी से ही बाल धोए जाते थे. मुल्तानी मिट्टी में एप्पल साइडर मिलाकर बाल धोने से डैंड्रफ की परेशानी दूर हो जाती है. हफ्ते में 2 बार इस तरीके से बाल धोएंगे तो परेशानी हमेशा के लिए दूर रहेगी. 

दही और बेकिंग सोडा

दही को बेकिंग सोडा के साथ मिलाकर लगाने से डैंड्रफ की परेशानी दूर हो जाती है. एक कप दही में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और जड़ से लेकिर सिरे तक लगाएं. इससे डैंड्रफ भी दूर हो जाएगा साथ ही बालों में चमक भी आ जाएगी.

नीम और तुलसी

नीम और तुलसी दोनों की पत्तियां ही कई औषधीय गुणों से भरपूर हैं. नीम और तुलसी को पानी में डालकर अच्छी तरह उबाल लें. फिर इसे ठंडा होने के बाद इससे बालों को धोएं. इस तरीके से रूसी हमेशा दूर रहेगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news