Fever Home Remedies: दवाइयों से बेहतर घरेलू नुस्खे! नेचुरल चीजों से बुखार को करें कंट्रोल
Advertisement
trendingNow12210342

Fever Home Remedies: दवाइयों से बेहतर घरेलू नुस्खे! नेचुरल चीजों से बुखार को करें कंट्रोल

प्रकृति ने हमें अनेक ऐसे उपहार दिए हैं जो हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं. बुखार जैसी आम बीमारी से निपटने के लिए भी हमें प्रकृति से मिलने वाली चीजों का ही इस्तेमाल करना चाहिए.

Fever Home Remedies: दवाइयों से बेहतर घरेलू नुस्खे! नेचुरल चीजों से बुखार को करें कंट्रोल

क्या आप बुखार के बार-बार आने से परेशान हैं? क्या आप बार-बार दवाओं का सेवन करने से थक गए हैं? तो चिंता न करें! आज हम आपके लिए लाए हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जो दवाओं से भी ज्यादा असरदार हैं और जिनके कोई नुकसान भी नहीं हैं.

प्रकृति ने हमें अनेक ऐसे उपहार दिए हैं जो हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं. बुखार जैसी आम बीमारी से निपटने के लिए भी हमें प्रकृति से मिलने वाली चीजों का ही इस्तेमाल करना चाहिए. आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ घरेलू उपायों के बारे में जिन्हें आप आजमा सकते हैं.

पानी पिएं खूब सारा पानी
बुखार के दौरान शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है. इसलिए जरूरी है कि आप खूब सारा पानी पिएं. पानी न सिर्फ शरीर का तापमान कम करने में मदद करता है बल्कि शरीर से विषाक्त पदार्थों को भी बाहर निकालता है. आप पानी के साथ नींबू और शहद मिलाकर भी पी सकते हैं.

आराम करें
बुखार के दौरान शरीर को आराम देना बहुत जरूरी है. जितना हो सके आराम करें और सोने की कोशिश करें. इससे शरीर को बीमारी से लड़ने की ताकत मिलती है.

ठंडे से सिकाई करें
ठंडे पानी से सिकाई करना बुखार को कम करने का एक कारगर उपाय है. आप माथे, हाथों और पैरों पर ठंडे तेल या पानी से सिकाई कर सकते हैं.

हल्के कपड़े पहनें
बुखार के दौरान गर्म कपड़े पहनने से बचें. सूती या ढीले-ढाले कपड़े पहनें जो शरीर को हवादार रखने में मदद करें.

हल्का भोजन करें
बुखार के दौरान भारी भोजन खाने से बचें. आप दलिया, खिचड़ी या सूप जैसा हल्का भोजन ले सकते हैं. इससे शरीर को पचाने में आसानी होती है और पोषण भी मिलता है.

आदरक का काढ़ा
आदरक में औषधीय गुण होते हैं जो बुखार को कम करने में मदद करते हैं. आप अदरक का छोटा टुकड़ा उबालकर काढ़ा बना लें और इसमें शहद मिलाकर पिएं.

तुलसी के पत्ते
तुलसी में भी औषधीय गुण होते हैं. आप तुलसी के पत्तों को चबा सकते हैं या फिर इनका काढ़ा बनाकर पी सकते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news