Heart Attack: सर्दियों में भूलकर भी न खाएं ये 4 चीजें वरना बढ़ जाएगा बैड कोलेस्ट्रॉल, आ सकता है हार्ट अटैक
Advertisement
trendingNow11497227

Heart Attack: सर्दियों में भूलकर भी न खाएं ये 4 चीजें वरना बढ़ जाएगा बैड कोलेस्ट्रॉल, आ सकता है हार्ट अटैक

Heart Attack Prevention Tips: सर्दियों में खून गाढ़ा हो जाने से शरीर में ब्लड सप्लाई में दिक्कतें आती हैं. ऐसे में हमें 4 चीजों का सेवन बिल्कुल बंद या कम कर देना चाहिए. ऐसा न करने पर कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है, जिससे हार्ट अटैक आ सकता है. 

Heart Attack: सर्दियों में भूलकर भी न खाएं ये 4 चीजें वरना बढ़ जाएगा बैड कोलेस्ट्रॉल, आ सकता है हार्ट अटैक

Heart Attack: सर्दियां अब अपने पीक की ओर चलने लगी हैं. ठंड के मौसम में हमारी इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है, जिसके चलते शरीर आसानी से कई तरह की बीमारियों का शिकार हो जाता है. इस मौसम में हमें अपने खानपान पर बहुत ध्यान देने की जरूरत होती है. इस मौसम में हमें 5 चीजें भूलकर भी नहीं खानी चाहिए वरना हार्ट अटैक (Heart Attack) आने से जान भी जा सकती है. आइए जान लेते हैं सर्दियों के मौसम में हार्ट के मरीजों को कौन सी 5 चीजें बिल्कुल नहीं खानी चाहिए. 

हार्ट के मरीज सर्दियों में न खाएं ये चीजें 

बढ़ जाता है हार्ट अटैक का खतरा

हार्ट के मरीजों को सर्दियों में रेड मीट का सेवन नहीं करना चाहिए, इसमें सैचुरेटेड फैट और कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे आपके लिए दिक्कत बढ़ सकती है. रक्त वाहिनियां ब्लॉक होने से हार्ट अटैक का खतरा हो सकता है. 

फास्ट फूड के सेवन से बचें

आपको सर्दियों में फास्ट फूड या सड़कों पर बिकने वाले फास्ट फूड के सेवन से भी बचना चाहिए. इनमें तेल और मसाले का ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है, जो शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) बढ़ाने का काम करते हैं. इन्हें खाने से आपकी डायबिटीज भी बढ़ सकती है. 

तली-भुनी चीजें न खाएं

सर्दियों में आपको ब्रेड पकौड़ा, समोसा जैसी तली -भुनी चीजें नहीं खानी चाहिए. ये सभी चीजें बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने का काम करती हैं. जिससे आपकी तबियत बिगड़ सकती है और आप अस्पताल पहुंच सकते हैं. 

मीठी चीजें खाने से नुकसान

ठंड के मौसम में मीठी चीजें खाने का ज्यादा मन करता है. लेकिन कुछ चीजें ऐसी हैं, जो बॉडी में कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) बढ़ाने का काम करती हैं. लिहाजा आपको चाय-कॉफी, आइसक्रीम और पेस्ट्री का सेवन कम से कम करना चाहिए. इनके सेवन से शरीर में ट्राइग्लिसराइज का लेवल बढ़ने से खतरा बढ़ जाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news