Healthy Foods: आज ही डाइट में शामिल करें ये फूड्स, जानें लिवर को कैसे बनाते हैं हल्दी
Advertisement

Healthy Foods: आज ही डाइट में शामिल करें ये फूड्स, जानें लिवर को कैसे बनाते हैं हल्दी

Foods For Healthy Liver: हमारी बॉडी सही तरह से फंक्शन करे इसके लिए लिवर का स्वस्थ होना बहुत जरूरी है. इसलिए लिवर को हेल्दी रखने के लिए कुछ फूड्स को डाइट में जरूर शामिल करें. यहां जानें इनके नाम जिन्हें खाने से लिवर की फंक्शनिंग बोहतर होगी....

 

Healthy Foods: आज ही डाइट में शामिल करें ये फूड्स, जानें लिवर को कैसे बनाते हैं हल्दी

Healthy Foods For Liver: हमारे शरीर में कुछ अंग काफी महत्वपूर्ण होते हैं जैसे किडनी, लिवर, दिल और दिमाग. लिवर बॉडी के सबसे जरूरी अंगों में से एक है. लिवर का काम शरीर में न्यूट्रिशन को स्टोर करना, बॉडी की डिटॉक्सिफिकेशन, मेटाबॉलिज्म को मेंटेन करना है. इसलिए लिवर को हेल्दी रखना भी जरूरी हैं, वरना इसकी फंक्शनिंग में गड़बड़ी आती है. इसके लिए जिम्मेदार है आहार में खाने वाले फूड्स. हम जिन फूड्स का सेवन करते हैं, हो सकता है उनमें कहीं न कहीं कोई कमी रह जाती है. तभी लिवर ठीक तरह से काम नहीं कर पाता है. 

हेल्दी लिवर के लिए आप कुछ विशेष फूड्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं. इससे शरीर की फंक्शनिंग भी बेहतर होती है. अगर आप यहां बताए गए इन फूड्स को खाना शुरू करते हैं तो इससे आपके फैटी लिवर की समस्या में भी आराम मिलेगा. साथ ही आपको अपनी खराब लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव भी लाना होगा. तो आइये जानें उन फूड्स के नाम जो आपके लिवर के हेल्थ को बढ़ावा देते हैं....

1. नट्स और सीड्स
अगर आप लिवर को हेल्दी रखना चाहते हैं तो आहार में नट्स और सीड्स वाले फूड्स को खाना शुरू करें. जैसे बादाम, अखरोट, राजमा, बीन्स, अलसी के बीज. इनमें विटामिन-ई के साथ ही ओमेगा 3 फैटी एसिड भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इससे आपका लिवर हेल्दी होगा. 

2. लहसुन
लिवर को एक्टिव और स्वस्थ रखने के लिए आप कच्ची लहसुन की कलियां खाना शुरू करें. इसकी छोटी-छोटी कलियां लिवर हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद हैं. दरअसल, लहसुन में सल्फर कंपाउंड्स पाए जाते हैं, जो लिवर एंजाइम के लिए अच्छे होते हैं. इससे लिवर से टॉक्सिन्स भी बाहर निकल जाते हैं.

3. ब्रोकोली
ब्रोकोली को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. ब्रोकोली में शरीर से टॉक्सिन्स बाहर निकालने वाले कंपाउंड्स पाए जाते हैं. इन सब्जियों में ग्लूकोसाइनोलेट्स मौजूद होते हैं. जिसके सेवन से शरीर में हानिकारक कॉम्पोनेंट्स को तोड़ने में मदद मिलती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news