Health Tips: अच्छी नींद न लेने पर बढ़ता है वजन, बॉडी करती है इस तरह से रियक्ट
Advertisement
trendingNow11202534

Health Tips: अच्छी नींद न लेने पर बढ़ता है वजन, बॉडी करती है इस तरह से रियक्ट

Weight Control Tips : काम-काज के दौरान लोग अपनी हेल्थ पर बिलकुल भी ध्यान नहीं दे पाते हैं जिस कारण उन्हें कई बीमारियां होती हैं साथ ही नींद न आने जैसी समस्या होने लगती है. नींद हमारे लिए बहुत जरूरी होती है. अच्छी नींद ना लेने पर शरीर में कई समस्याएं होने लगती हैं. 

 

Health Tips: अच्छी नींद न लेने पर बढ़ता है वजन, बॉडी करती है इस तरह से रियक्ट

Weight Control Tips: काम काज के दौरान लोग अपनी हेल्थ पर बिलकुल भी ध्यान नहीं दे पाते है जिस कारण उन्हें कई बीमारियां होती है जिससे शरीर को काफी नुकसान होता है साथ ही नींद न आने जैसी समस्या होने लगती है. नींद हमारे लिए बहुत जरूरी होती है ये हमारी दिनभर की थकान को कम करने का काम करती है, साथ ही इससे हमारा शरीर ज्यादा थकान महसूस नहीं करता है. पर क्या आपको पता है कि अगर आप अच्छी तरह नींद पूरी नहीं करते हैं  तो आपका वजन बढ़ सकता है, वहीं अगर आप रोजाना अच्छी नींद ले तो ये आपको वजन घटाने में मदद मिलेगी.ऐसे में आज हम आपको बताएंगे की किस तरह से अच्छी नींद नहीं लेने से वजन बढ़ सकता है. इसके साथ ही अगर आप अच्छी नींद नहीं लेते हैं तो आपकी सेहत पर क्या असर पड़ता है.

यह भी पढ़ें: Skin Care Tips: आप भी हैं गर्मियों में चेहरे पर ज्यादा पसीना आने से परेशान? इस तरह से करें कम

 

अच्छी नींद ना लेने से बॉडी करती है इस तरह से रियक्ट-

कमजोर मेटाबॉलिज्म (weak metabolism)-
अच्छी नींद ना लेने पर मेटाबॉलिज्म कमजोर होने लगता है जिससे हर वक्त थकान और सुस्ती लगती है जिसके कारण वजन बढ़ने लग जाता है. ऐसे में आप कोशिश करें की आप अच्छी नींद लें.
बढ़ती भूख(Cravings)-
नींद न पूरी होने के कारण या कम सोने के कारण बॉडी में घ्रेलिन हार्मोन बढ़ जाता है जिस कारण वजन बढ़ जाता है, इसका मुख्य कारण है कि घ्रेलिन हार्मोन भूख बढ़ाता है जिससे नींद नहीं आती है.ऐसे में अगर आप कम मात्रा में सोते गैं या फिर नींद अच्छे से नहीं लेते हैं. तो आपका वजन भी बढ़ सकता है
एक्सरसाइज(Exercise)से भागना-
नींद अच्छी और पूरी तरह न होने के कारण अक्सर हम अगले दिन एक्सरसाइज नहीं कर पाते है जो एक कारण है हमारे वजन के बढ़ने का. ऐसे में हमें प्रोपर एनर्जी वाले खाने का सेवन करना चाहिए जिससे हमें सुस्ती या थकान महसूस न हो.

यह भी पढ़ें: Weight Loss Tips: इन चीजों का करें सेवन आसानी से घटेगा वजन, डाइट में जरूर करें शामिल

 

सुस्त रहना (Be Sluggish-)-
गहरी नींद लेने वाले अगले दिन काफी ज्यादा एक्टिव और तरोजाता महसूस करते हैं वहीं अगर आप अच्छी नींद नहीं लेते हैं तो आप दिनभर सुस्त और थका हुआ महसूस करते हैं.जिसकी वजह से आपकी कैलोरी बर्न कम होती है.ऐसे में आपका वजन भी बढ़ सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news