Papaya seeds: सेहत का खजाना है पपीते का बीज, जान लेंगे फायदे तो फेकेंगे नहीं
Advertisement
trendingNow11500938

Papaya seeds: सेहत का खजाना है पपीते का बीज, जान लेंगे फायदे तो फेकेंगे नहीं

Health Tips in Winter: सर्दियों के मौसम में पेट दर्द, कब्ज और अपच की दिक्कत से परेशान लोगों के लिए पपीते का बीज वरदान साबित हो सकता है. इसकी वहज से स्किन के रूखेपन से भी छुटकारा मिलता है.

फाइल फोटो

Papaya Seeds Benefits: सर्दियों का मौसम जब भी आता है, अपने साथ कई तरह की बीमारियां लेकर आता है. ठंड में नमी की वजह से फंगस और बैक्टिरिया तेजी से ग्रोथ करते हैं. इस समय कमजोर इम्यूनिटी होने की वजह से लोग तरह-तरह की बीमारियों के शिकार होते हैं. इस मौसम में पेट से जुड़ी दिक्कतें बढ़ने लगती हैं. ज्यादातर लोग अपच, पेट दर्द और कब्ज की दिक्कत से परेशान रहते हैं. बता दें कि सर्दियों में मिलने वाला एक फल आपको मौसमी बीमारियों के खतरे से बचा सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि इस फल के सेवन से आपको सिर्फ पेट नहीं बल्कि रूखे स्किन की दिक्कत से भी छुटकारा मिलता है. फल की तरह ही इसके बीज भी काफी फायदेमंद होते हैं. 

पपीते के बीज के फायदे (Benefits Of Papaya Seeds)

1. पतीता खाने वाले अधिकतर लोग उसके बीजों को कूडे़ में फेक देते हैं लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि पपीते की तरह उसके बीज भी बेहद फायदेमंद होते हैं. इसमें मैग्नीशियम, फास्फोरस, प्रोटीन और कैल्शियम समेत कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसके अलावा इन बीजों में एंटीऑक्सीडेंट भी मौजूद होता है.

2. पपीते के बीजों का इस्तेमाल करने के लिए आपको इन्हें सूखा कर पाउडर बनाना है और उस पाउडर का इस्तेमाल करना है. पपीते के बीज में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. यह फूड प्वाइजनिंग की समस्या को दूर करने काम करता है. इसमें मौजूद फाइबर पेट की दिकक्तों को दूर करता है. पपीते के बीज का पाउडर लीवर के लिए फायदेमंद माना जाता है.

3. पपीते का बीज सर्दी-जुकाम और दूसरी मौसमी बीमारियों में बेहद कारगर साबित होता है. हार्ट की बीमारियों के लिए यह किसी वरदान से कम नहीं है. इससे हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है और बीपी कंट्रोल में रहता है.   

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news