Garlic Benefits: इस तरह से खाएं लहसुन की कलियां, हार्ट और लंग्स हो जाएंगे मजबूत
Advertisement

Garlic Benefits: इस तरह से खाएं लहसुन की कलियां, हार्ट और लंग्स हो जाएंगे मजबूत

Home Remedies: लहसुन सेहत के लिए फायदेमंद है. अगर इसे घी में भूनकर खाया जाए तो शरीर को दोगुना लाभ होता है. आइए जानते हैं कि घी में लहसुन भूनकर खाने से क्या फायदे होते हैं.

घी में लहसुन भूनकर खाने के फायदे

Raosted Garlic Benefits: लहसुन (Garlic) औषधीय गुणों से भरपूर है, लेकिन इसके फायदे खाने के तरीके पर भी निर्भर करते हैं. लहसुन की कलियों को घी में भूनकर खाने से सेहत (Health) को कई फायदे मिलते हैं. इन दोनों में ही कई न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद हैं. लहसुन में एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण मौजूद होते हैं तो वहीं घी में विटामिन और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स पाए जाते हैं. ये कई बीमारियों से लड़ने का काम करते हैं. 

दिल के लिए फायदेमंद

लहसुन हार्ट (Heart) के लिए अच्छा माना जाता है. इसे घी में भूनकर खने से ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) कंट्रोल में रहता है. घी में भुना हुआ लहसुन बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) को भी कम करने में मदद करता है. इस तरह से लहसुन का सेवन करने से हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरना कम हो जाता है. 

सांस की बीमारियां दूर करे

लहसुन की तासीर गर्म होती है. सर्दियों के दिनों में अगर लहसुन को घी के साथ खाया जाए तो सांस से जुड़ी परेशानियों से बचा जा सकता है. इस तरह से लहसुन खाने से श्वसन तंत्र मजबूत होता है. अस्थमा जैसी बीमारियों में भी फायदा मिलता है. 

पाचन में फायदेमंद

लहसुन अच्छा पाचक माना जाता है. इसे घी में भूनकर खने से कब्ज, अपच और एसिडिटी जैसी पाचन की दिक्कतें दूर हो जाती हैं. लहसुन की कलियां खाने से भोजन का पाचन आसानी से हो जाता है. 

इम्यूनिटी बढ़ाए

घी में भुना हुआ लहसुन इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है. लहसुन में मौजूद औषधीय गुण सर्दी-जुकाम में फायदेमंद हैं. इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल गुण मौजूद होते हैं जो इंफेक्शन से शरीर की रक्षा करते हैं. घी में भुना हुआ लहसुन खाने से सर्दी-जुकाम और खांसी  जैसी परेशानियां दूर रहती हैं. 

हड्डियां मजबूत करे

लहसुन में कैल्शियम जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं. घी में लहसुन भूनकर खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं, इससे सूजन और दर्द की परेशानी भी दूर हो जाती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news