Hand bone Pain: हाथों की हड्डियों में होता है दर्द तो अनदेखा न करें, हो सकती है ये खतरनाक बीमारी
Advertisement

Hand bone Pain: हाथों की हड्डियों में होता है दर्द तो अनदेखा न करें, हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

Hand Bone Pain Reasons in Hindi: अगर आप भी हाथों के दर्द से परेशान रहते हैं तो ये खतरनाक बीमारी भी हो सकती है क्‍योंकि यह दर्द हड्डियों की वजह से भी हो सकता है. जान लीजिए हाथ की हड्डियों में दर्द क्‍यों होता है?

Hand bone Pain: हाथों की हड्डियों में होता है दर्द तो अनदेखा न करें, हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

Arthritis Disease: हमारे शरीर में हाथ सबसे महत्वपूर्ण अंग होता है. अगर ये सही से काम न करें तो हम बहुत असहाय हो जाते हैं क्‍योंकि खाना, पीना, कोई सामान उठाना सब काम इन्‍हीं हाथों से किए जाते हैं. ऑफिस का काम करना हो या फैक्ट्री में काम इन सब के लिए जरूरी है कि हमारे हाथ एकदम सही रहें. अगर हाथों में दर्द शुरू हो जाता है तो हमारे रोज के काम बुरे तरीके से प्रभावित हो जाते हैं. हाथों का ये दर्द मांसपेशियों की वजह से भी हो सकता है या हड्डियों की वजह से भी हो सकता है. हाथों की मांसपेशियों का दर्द सामान्य रहे तो चलता है, लेकिन हाथ की हड्डी में दर्द रहे तो ये गंभीर स्थिति का कारण बन सकती है. अगर आप भी अपने हाथों की हड्डियों में दर्द महसूस कर रहे हैं, तो इसके क्‍या कारण हो सकते हैं जान लीजिए. कारणों का इलाज करना बहुत जरूरी होता है. 

हाथों की हड्डियों में दर्द होने की वजह 

हाथों में ढ़ेर सारी मांसपेशियां, लिगामेंट्स और हड्डियां रहती हैं. जब इनमें कोई दिक्‍कत होती है, तो हाथों में दर्द होने लगता है और ये हड्डियां हाथों में दर्द का कारण भी बन जाती है. आपको बता दें कि हाथ में लगभग 27 हड्डियां पाई जाती हैं. अगर इनमें चोट लग जाए या फिर दूसरी वजह से भी इन हड्डियों में दर्द हो सकता है. 

आर्थराइटिस

हाथों की हड्डियों में होने वाले दर्द की वजह आर्थराइटिस भी हो सकता है, वैसे तो गठिया 100 से भी ज्‍यादा टाइप का होता है, लेकिन ऑस्टियो आर्थराइटिस और रुमेटाइड आर्थराइटिस हाथों की हड्डियों को ज्‍यादा नुकसान पहुंचाता है. आर्थराइटिस से शरीर के कई हिस्से प्रभावित हो जाते हैं. अगर आर्थराइटिस होता है तो हाथों के जोड़ों में सूजन, दर्द और अकड़न होने लगती है. 

कार्पल टनल सिंड्रोम

हाथों की हड्डियों में होने वाले दर्द की वजह से कार्पल टनल सिंड्रोम भी हो सकता है. कार्पल टनल हाथ में लिगामोट और हड्डियों के बीच की जगह होती है. यहां सूजन भी हो सकती है. इस बीमारी के लक्षण धीरे-धीरे शुरू होते हैं. जैसे-जैसे दर्द बढ़ता है, इसके लक्षणों में भी बढ़ोतरी देखी जाती है. ऐसे में हाथों की हड्डियों में दर्द होने लगता है. 

(ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news