Feet Sensation: हाथ-पैरों में होती है झुनझुनी तो इसे न करें नजरअंदाज, ऐसे दूर होती है तकलीफ
Advertisement
trendingNow11421624

Feet Sensation: हाथ-पैरों में होती है झुनझुनी तो इसे न करें नजरअंदाज, ऐसे दूर होती है तकलीफ

Burning Sensation in Feet: कई लोगों को आजकल हाथों और पैरों में झुनझुनी की समस्‍या से जूझना पड़ रहा है. इसकी एक वजह ये भी है कि आपकी बॉडी में किसी विटामिन की कमी है. इसे आपको हल्‍के में नहीं लेना चाहिए.    

Feet Sensation: हाथ-पैरों में होती है झुनझुनी तो इसे न करें नजरअंदाज, ऐसे दूर होती है तकलीफ

Hand and Foot Sensation: क्‍या आपको भी हाथ-पैरों में झुनझुनी होती है. कई लोगों में ऐसा देखा जाता है कि जब काफी देर तक एक ही पोजीशन में बैठते हैं तो उन्‍हें कुछ अलग तरह की झुनझुनी होने लगती है. ऐसा लगता है जैसे कोई हमें करंट दे रहा है, आपने कभी गौर किया है कि ऐसा क्‍यों होता है? इसके पीछे एक वजह यह भी है कि आपकी बॉडी में किसी विटामिन की कमी है. जो आपके शरीर के लिए बहुत जरूरी है. इस समस्‍या का क्‍या समाधान हो सकता है? इस समस्‍या को आप घर पर ही ठीक कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल करना होगा.    

किस विटामिन की कमी से होती है ये प्रॉब्‍लम 

आपको बता दें कि बॉडी में विटामिन ई की कमी की वजह से भी हाथों और पैरों में झुनझुनी बढ़ने लगती है. इसकी कमी को पूरी करने के लिए आप अपने डेली रूटीन में कई चीजों को शामिल कर सकते हैं. इस तरह आप इस समस्‍या से छुटकारा पा सकते हैं. 

इस विटामिन की कमी को पूरा कैसे करें? 

  • रोजाना स्नैक्स के रूप में खाया जाने वाली मूंगफली (Peanuts) भी उस लिस्ट में शामिल है जिसमें विटामिन ई की भरपूर मात्रा पाई जाती है.

  • एवोकैडो (Avocado) को भी आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इससे आपके शरीर में विटामिन ई की कमी पूरी हो जाएगी.  

  • बादाम (Almonds) को विटामिन ई का सबसे बेहतर स्‍त्रोत माना जाता है. इसे कई लोग कच्चा तो कई लोग भिगोकर खाना पसंद करते हैं. इससे न सिर्फ आपकी फिजिकल हेल्‍थ बल्कि मेंटल हेल्थ भी सुधरती है.  

  • सूरजमुखी के तेल (Sunflower Oil) से आप रोजाना खाना बना सकते हैं, इसमें भी विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है. 

क्‍यों होती है हाथों-पैरों में झुनझुनी

विटीमिन ई की कमी (Vitamin E Deficiency) हाथों-पैरों में झुनझुनी होने की सबसे बड़ी वजह है. ये न्यूट्रिएंट एक एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जिससे फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान को कम किया जा सकता है. ये सूरज की किरणों, हवा में गंदगी की वजह से भी आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं. इसलिए ऐसे फूड्स का सेवन करें जिससे इस विटामिन की पूर्ति हो सके.     

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news