Turmeric Milk Side Effects: इन परेशानियां से जूझ रहे हैं आप? न पिएं हल्दी वाला दूध! फायदे नहीं, नुकसान को देंगे दावत
Advertisement

Turmeric Milk Side Effects: इन परेशानियां से जूझ रहे हैं आप? न पिएं हल्दी वाला दूध! फायदे नहीं, नुकसान को देंगे दावत

Side Effects Of Turmeric Milk:हल्दी वाला दूध पीने के फायदे तो आप अक्सर सुनते आए होंगे, लेकिन क्या आपको अंदाजा है कि इस सुपर ड्रिंक्स को पीने से नुकसान भी हो सकता है? 

Turmeric Milk Side Effects: इन परेशानियां से जूझ रहे हैं आप? न पिएं हल्दी वाला दूध! फायदे नहीं, नुकसान को देंगे दावत

Haldi Wala Doodh Peene Ke Nuksan: हल्दी और दूध दोनों ही सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है, इन दोनों का कॉम्बिनेशन, यानी टर्मेरिक मिल्क किसी सुपरफूड से कम नहीं है. दरअसल दूध में तकरीबन हर तरह के न्यूट्रिएंट पाए तो जाते हैं जिससे शरीर को भरपूर पोषण मिलता है, वहीं हल्दी एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर होता है. हल्दी वाले दूध से कई तरह की बीमारियां दूर हो जाती हैं, लेकिन कुछ लोगों के लिए ये फायदेमंद न होकर, नुकसानदेह साबित हो सकती है. आइए जानते है कि किन परेशानियों में इस ड्रिंक का सेवन नहीं करना चाहिए.

ये लोग न पिएं हल्दी वाला दूध

1. पेट में गड़बड़ी है तो इसे न पिएं
जिन लोगों को पेट से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है उन्हें हल्दी वाला दूध नहीं पीना चाहिए, क्योंकि ये गैस बढ़ाने में सहायक होता है. चूंकि हल्दी की तासीर गर्म होती है, तो ये हाजमा बिगाड़ सकती है. इस मसाले में मौजूद  करक्यूमिन एक्टिव कंपाउंड डायरिया और उल्टी का कारण बन सकता है.

2. बेऔलाद पुरुष
जो पुरुष पिता बनने की ख्वाहिश रखते हैं लेकिन अंदरूनी परेशानियों की वजह से ऐसा मुमकिन नहीं हो पा रहा है, तो ऐसे में वो हल्दी वाला दूध न पिएं, क्योंकि इससे स्पर्म क्वालिटी कमजोर पड़ जाती है जिससे मेल फर्टिलिटी पर बुरा असर पड़ता है.
 

3. लिवर और गॉल ब्लैडर डिजीज से परेशान लोग
लिवर और गॉल ब्लैडर दोनों ही हमारे शरीर के बेहद अहम अंग हैं, अगर इनमें कोई परेशानी आ जाए, तो बॉडी फंक्शन पर बुरा असर पड़ता है. जो लोग लिवर और गॉल ब्लैडर की बीमारी का सामना कर रहे हैं वो भी हल्दी वाले दूध से दूरी बना लें वरना समस्या बढ़ सकती है.

4. प्रेग्नेंट महिलाएं करें परहेज
प्रेग्नेंट महिलाओं को हल्दी वाले दूध का सेवन नहीं करना चाहिए इससे गर्भाशय का संकुचन बढ़ता है, गर्भाशय में एंठन पैदा होती है और ब्लीडिंग की प्रॉब्लम भी आ सकती है. बेहतर है कि जन्म देने वाली महिलाएं इससे दूरी बना लें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित समस्या के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.
 

Trending news