सर्दी में बालों की रूसी से हैं परेशान तो घर बैठे करें ये 3 आसान उपाय, छूमंतर हो जाएंगे डैंड्रफ
Advertisement

सर्दी में बालों की रूसी से हैं परेशान तो घर बैठे करें ये 3 आसान उपाय, छूमंतर हो जाएंगे डैंड्रफ

Home remedies for dandruff: सिर की त्वचा के रूखे हो जाने की वजह से डैंड्रफ हो जाता है. कई बार इससे पूरा सिर भर जाता है और बाल टूट कर गिरने लगते हैं. इस दौरान सिर में खुजली भी शुरू हो जाती है और खुजलाने की वजह से बाल और तेजी से गिरते हैं. 

सर्दी में बालों की रूसी से हैं परेशान तो घर बैठे करें ये 3 आसान उपाय, छूमंतर हो जाएंगे डैंड्रफ

Hair Loss treatment: सर्दियों के मौसम में बालों का रूखा होना और उसमें रूसी भर जाना आम बात है. लेकिन समय पर ध्यान नहीं देने से ये समस्या गंभीर हो सकती है. यहां तक कि ये आपको गंजा भी कर सकती है. दरअसल, सिर की त्वचा के रूखे हो जाने की वजह से डैंड्रफ हो जाता है. कई बार इससे पूरा सिर भर जाता है और बाल टूट कर गिरने लगते हैं. इस दौरान सिर में खुजली भी शुरू हो जाती है और खुजलाने की वजह से बाल और तेजी से गिरते हैं. कई बार ये खुजली इतनी बढ़ जाती है कि सिर से खून भी निकल जाता है. 

इस समस्या से निजात पाने के लिए अगर आप नींबू का सहारा लें तो आसानी से शुरू में ही बालों की दुर्गति होने से उन्हें बचा सकते हैं. कई बार लोग तंग आकर नींबू के रस का इस्तेमाल सीधे सिर पर करने लगते हैं और रोजाना तौर पर करने लगते हैं, लेकिन ये भी सिर की त्वचा के लिए खतरनाक होता है. ऐसे में ये जान लेना जरूरी हो जाता है कि नींबू के रस को लगाने का तरीका क्या है?

कैसे लगाएं नींबू का रस?
अगर सिर में डैंड्रफ ने कब्जा जमा लिया है तो शैंपू से बालों को धोने के बाद एक नींबू का रस निकाल लें और उसे एक मग पानी में मिला लें. शैंपू करने के बाद इस पानी से अच्छे से सिर को धो लें. सप्ताह में दो से तीन बार ये उपाय कर सकते हैं. कुछ दिनों में आपकी रूसी की समस्या खत्म होती नजर आ सकती है.

एलोवेरा और नींबू के रस का मेल
एलोवेरा बालों के लिए काफी कारगर माना जाता है. इसका इस्तेमाल अगर नींबू के रस के साथ किया जाए तो ये तुरंत डैंड्रफ पर असर दिखाता है. इसके इस्तेमाल के लिए आप एक कटोरी में एलोवेरा जेल डाल लें. इसमें एक नींबू का रस मिला लें और दोनों को अच्छे से मिला लें. इसके बाद इसे सिर की त्वचा में यानी बालों की जड़ों में इसे लगाकर छोड़ दें. आधे घंटे बाद सिर को धो लें. रोज ऐसा करते हैं तो कुछ ही दिनों में आपकी रूसी छूमंतर हो जाएगी.

नारियल तेल और नींबू
नारियल तेल में नींबू का रस अच्छे से मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं. रात को सोते समय इसे बालों में लगाकर छोड़ दें और सुबह सिर को धो लें. ऐसा करने से न सिर्फ बालों की रूसी खत्म होगी बल्कि बाल सिल्की भी हो जाएंगे.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news