Flax Seeds For Hair Care: बालों को Silky और Smooth बनाने के लिए लगाएं Flax Seeds Gel, जानिए तरीका
Advertisement

Flax Seeds For Hair Care: बालों को Silky और Smooth बनाने के लिए लगाएं Flax Seeds Gel, जानिए तरीका

आज-कल बालों से जुड़ी समस्याएं होना बेहद आम है. मौसम में बदलाव, प्रदूषण (Pollution) और खराब लाइफस्टाइल (Lifestyle) की वजह से बाल रूखे और बेजान होने लगे हैं. ऐसे में बालों पर केमिकल ट्रीटमेंट्स के बजाय घरेलू नुस्खे (Gharelu Nuskhe) आजमाए जाने चाहिए. अलसी के बीजों से बना हेयर जेल (Flax Seeds For Hair Care) सिल्की बालों के लिए काफी कारगर उपाय माना जाता है.

अलसी के बीजों से बनाएं हेयर जेल

नई दिल्ली: Hair Care: मौसम और लाइफस्टाइल (Lifestyle) में बदलाव का असर हमारे बालों पर नजर आने लगता है. प्रदूषण (Pollution) भरे वातावरण में बालों का रूखा और बेजान होना बेहद आम हो चुका है. बालों के खराब हो जाने पर लोग पार्लर या हेयर एक्सपर्ट (Hair Expert) के चक्कर काटने लग जाते हैं. कुछ लोग केराटिन (Keratin) या स्मूदनिंग (Smoothening) आदि करवाकर अपने बालों को कुछ हद तक सुधरवा भी लेते हैं.

  1. लाइफस्टाइल में बदलाव से बाल रूखे और बेजान होने लगते हैं
  2. घरेलू उपायों से रखें अपने बालों का खास ख्याल
  3. अलसी के बीजों से बना जेल है कारगर उपाय

आपकी जानकारी के लिए बता दें, ये केमिकल प्रक्रियाएं बालों का कुछ समय तक ही ख्याल रख पाती हैं. इनका असर खत्म होते ही बाल पहले से भी ज्यादा रूखे और बेजान हो जाते हैं. अपने बालों का ख्याल रखने के लिए केमिकल ट्रीटमेंट्स (Chemical Treatments) लेने के बजाय घरेलू नुस्खे (Gharelu Nuskhe) आजमाना ज्यादा बेहतर होता है.

अलसी के बीजों में है सेहत की कुंजी

कभी-कभी सेहत व सौंदर्य का सारा खजाना हमारे घर में ही मौजूद होता है लेकिन हमें मालूम नहीं होता है. फ्लैक्स सीड्स (Flax Seeds Benefits) यानी कि अलसी के बीजों को वजन कम करने (Weight Loss) और बालों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है (Flax Seeds For Hair). इनका सेवन करने के साथ ही इनका जेल (Flax Seeds Gel) बनाकर चेहरे और बालों पर लगाना काफी फायदेमंद होता है.

अलसी के बीज रखेंगे बालों का ख्याल

अलसी के बीज ओमेगा 3 फैटी एसिड (Omega 3 Fatty Acid) से भरपूर होते हैं. यह फैटी एसिड बालों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. फ्लैक्स सीड्स खराब व रूखे बालों के लिए गुणकारी औषधि साबित होते हैं. अलसी के नियमित उपयोग और सेवन से डैंड्रफ, खुजली और बालों के टूटने जैसी समस्याओं से निजात पाई जा सकती है. बालों को सिल्की (Silky) बनाने के लिए घर पर अलसी के बीजों का जेल (Flax Seeds Gel) बनाकर उसका इस्तेमाल करें.

अलसी के बीजों से बनाएं कारगर हेयर जेल

अपने बालों को नमी और पोषण (Hair Nourishment) प्रदान करने के लिए फ्लैक्स सीड (Flax Seed) यानी अलसी के बीजों का इस्तेमाल करें. कई सेलेब्रिटीज के हेयर केयर रूटीन (Hair Care Routine) में भी यही घरेलू नुस्खा शामिल होता है. इसके लिए आधा कप फ्लैक्स सीड को पानी में उबालकर पीस लें. इससे एक जेल तैयार हो जाएगा. इस हेयर जेल (Hair Gel) को आधे घंटे तक बालों में लगाए रखने के बाद धो लें.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news