Gut Health: Gas, Bloating को करें गुडबाय; इन 3 टिप्स से ठीक करें पेट की सेहत
Advertisement

Gut Health: Gas, Bloating को करें गुडबाय; इन 3 टिप्स से ठीक करें पेट की सेहत

Gut Health: पेट की सेहत हमारे पूरे स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है और इसका असर हमारी मेंटल हेल्थ पर भी पड़ता है. आइए जानते हैं पेट की सेहत को ठीक रखने के कुछ टिप्स.

Gut Health: Gas, Bloating को करें गुडबाय; इन 3 टिप्स से ठीक करें पेट की सेहत

Gut Health: पेट की सेहत से जुड़ा विषय स्वास्थ्य की दुनिया का सबसे बड़ा विषय है, जिसकी विश्वसनीय और कम-सटीक जानकारी आपके सोशल मीडिया फीड में भर रही हैं. हालांकि यह हमारे पूरे स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है. शोधकर्ता इस चीज की रिसर्च कर रहे हैं कि यह हमारे पाचन स्वास्थ्य, मानसिक स्वास्थ्य और अन्य से कैसे जुड़ा है. आपको बता दें कि हमारे शरीर में अरबों सूक्ष्मजीव (बैक्टीरिया, वायरस और फंगी) रहते हैं. इन्हें रोगाणुओं (microbes) भी कहते हैं. ये माइक्रोब हमें उस भोजन को पचाने में मदद करते हैं जिसे हम पचा नहीं सकते हैं. साथ ही ये हमारी इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं और सूजन को नियंत्रित करते हैं। रोगाणुओं विटामिन, एंजाइम और हार्मोन सहित मेटाबोलाइट्स भी उत्पन्न करते हैं. आज हम आपके पेट की सेहत को ठीक रखने के कुछ टिप्स बताते हैं.

1. पेट के अनुकूल फूड खाएं
कई लोग सिर्फ डाइट पर ही बदलाव करके गैस और ब्लोटिंग को कम कर सकते हैं. नीचे कुछ फूड की लिस्ट बताई गई है जो आपके पेट की सेहत के दोषी हो सकते हैं. इन्हें अपनी डाइट में शामिल ना करें.

  • हाई फाइबर या हाई फैट फूड, मसालेदार खाना, कार्बोनेटेड ड्रिंक, सेम और दाल
  • स्प्राउट्स, फूलगोभी और ब्रोकोली जैसी सब्जियां
  • प्रून या प्रून जूस
  • दूध, पनीर और अन्य डेयरी उत्पादों वाली चीजें

2. शारीरिक गतिविधि
एक्सरसाइज फंसी हुई गैस और गैस के दर्द को दूर करने में मदद कर सकता है. खाने के बाद थोड़ी देर वॉक करें. यदि आपको गैस का दर्द है, तो रस्सी कूदने, दौड़ने या चलने से आपको इसे बाहर निकालने में मदद मिल सकती है.

3. अच्छी नींद लें
अच्छी नींद लेना वेलनेस सलाह का एक और सामान्य हिस्सा है जो सीधे हमारी पेट की सेहत से जुड़ा हुआ है. एक्सपर्ट के अनुसार, हमारा माइक्रोबायोम सर्केडियन रिदम का भी पालन करता है. और अगर हम तब खा रहे हैं जब हमारा आंत माइक्रोबायोम तैयार नहीं है, तो हम अपने भोजन के पोषक तत्वों को ठीक से संसाधित करने के लिए तैयार नहीं होंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news