झूठे दावों वाले हेल्थ ड्रिंक्स पर शिकंजा कसने की तैयारी, सरकार ने जारी की सख्त एडवाइजरी
Advertisement
trendingNow12202460

झूठे दावों वाले हेल्थ ड्रिंक्स पर शिकंजा कसने की तैयारी, सरकार ने जारी की सख्त एडवाइजरी

बच्चों की ग्रोथ बढ़ाने का दावा करने वाले तमाम हेल्‍थ ड्रिंक्स बाजार और ई-कॉमर्स वेबसाइट्स पर आसानी से मिल जाते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि ऐसे हेल्थ ड्रिंक्स वाकई में आपके बच्चों के लिए सेहतमंद हैं या नहीं?

झूठे दावों वाले हेल्थ ड्रिंक्स पर शिकंजा कसने की तैयारी, सरकार ने जारी की सख्त एडवाइजरी

बच्चों की ग्रोथ बढ़ाने का दावा करने वाले तमाम हेल्‍थ ड्रिंक्स बाजार और ई-कॉमर्स वेबसाइट्स पर आसानी से मिल जाते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि ऐसे हेल्थ ड्रिंक्स वाकई में आपके बच्चों के लिए सेहतमंद हैं या नहीं? अब, भारत सरकार ने हेल्थ ड्रिंक्स के नाम पर बेवरेज बेचने को लेकर ई-कॉमर्स कंपनियों के खिलाफ कड़ा एक्शन लिया है.

दरअसल, बाजार में अब बॉर्नविटा जैसे तमाम ड्रिंक्स ई-कॉमर्स साइट पर हेल्थ ड्रिंक्स के नाम से नहीं बेचे जा सकेंगे. हेल्थ ड्रिंक्स पर उद्योग मंत्रालय ने सभी ई-कॉमर्स कंपनियों को एक एडवाइजरी जारी की है. इसमें बताया गया है कि बॉर्नविटा और दूसरे बेवरेज को हेल्थ ड्रिंक्स कैटेगरी में नहीं रखा जाए. वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने सभी ई-कॉमर्स कंपनियों को वेबसाइट से बॉर्नविटा सहित सभी बेवरेज को 'हेल्थ ड्रिंक्स कैटेगरी' से हटाने को कहा है. एडवाइजरी में बताया गया है कि विभाग के संज्ञान में आया है कि बॉर्नविटा सहित कुछ ड्रिंक्स को ई-कॉमर्स साइटों और प्लेटफार्म्स पर 'हेल्थ ड्रिंक' के रूप में विभाजन किया गया है.

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) ने अपनी जांच के बाद पाया कि फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स कानून के तहत 'हेल्थ ड्रिंक्स' की कोई परिभाषा नहीं है. इसे ध्यान में रखते हुए ई-कॉमर्स कंपनियों और वेबसाइट्स को सलाह दी जाती है कि वे अपने प्लेटफॉर्म्स से बॉर्नविटा सहित बेवरेज को 'हेल्थ ड्रिंक्स' की कैटेगरी से हटा दें. मालूम हो कि एनसीपीसीआर ने चिट्ठी लिखकर बॉर्नविटा जैसे तमाम हेल्‍थ ड्रिंक्स और बेवरेज को बच्चों की हेल्थ के लिए नुकसानदेह बताया था. राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग की जांच रिपोर्ट आने के बाद डिपार्टमेंट फॉर प्रमोशन ऑफ इंडस्ट्री एंड इंटरनल ट्रेड (डीपीआईआईटी) ने चिट्ठी लिखकर एडवाइजरी जारी की है.

इस एडवाइजरी के साथ ही, सरकार ने हेल्थ ड्रिंक निर्माताओं को भी कड़ी चेतावनी दी है. यदि वे अपने प्रोडक्ट्स के विज्ञापन में गलत दावे करते हैं या हानिकारक सामग्री का उपयोग करते हैं तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. यह एडवाइजरी उपभोक्ताओं के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है और यह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि उन्हें सुरक्षित और हेल्दी प्रोडक्ट मिलें.

Trending news