High Cholesterol की समस्या में घी खाना चाहिए या नहीं? जानें क्या है डॉक्टर की सलाह
topStories1hindi1378174

High Cholesterol की समस्या में घी खाना चाहिए या नहीं? जानें क्या है डॉक्टर की सलाह

Ghee: घी का सेवन बॉडी में गुड कोलेस्ट्रॉल (Good Cholesterol) को बढ़ाने का काम करता है और बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) को कम करता है, हालांकि, इसके लिए घी का सेवन संतुलित मात्रा में करना बहुत जरूरी है.

High Cholesterol की समस्या में घी खाना चाहिए या नहीं? जानें क्या है डॉक्टर की सलाह

Ghee in High Cholesterol: घी में कई तरह की विटामिन, कैल्शियम और पौटेशियम के अलावा हेल्दी फैट पाया जाता है, जो काफी फायदेमंद होता है. घी खाने से शरीर को ताकत तो मिलती ही है, इसके अलावा पाचन तंत्र से लेकर स्किन तक की समस्याओं में भी बहुत फायदा मिलता है. लेकिन, इन सबसे बावजूद सवाल है कि क्या हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) की समस्या में घी खा सकते हैं?

आयुर्वेद में औषधि की तरह होता है इस्तेमाल

घी में मौजूद पोषक तत्वों और अनोखे गुणों की वजह से आयुर्वेद में इसे औषधि की तरह इस्तेमाल किया जाता है. घी में मौजूद हेल्दी फैट दिल के लिए तो अच्छा होता ही है, यह पाचन को भी ठीक रखने में बहुत फायदेमंद होता है. घी का सेवन बॉडी में गुड कोलेस्ट्रॉल (Good Cholesterol) को बढ़ाने का काम करता है और बैड कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) को कम करता है, हालांकि, इसके लिए घी का सेवन संतुलित मात्रा में करना बहुत जरूरी है.

क्या हाई कोलेस्ट्रॉल में खा सकते हैं घी?

हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) की समस्या से जुझ रहे लोग भी घी का सेवन कर सकते हैं, हालांकि इसके लिए उन्हें संतुलित मात्रा में घी लेना होगा. हाई कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित लोग रोजाना 2 से 3 चम्मच घी खा सकते हैं, जो गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने के साथ-साथ दिल को हेल्दी (Healthy Heart) रखने में मदद करता है.

शरीर में होते हैं 2 तरह के कोलेस्ट्रॉल

बता दें कि हर इंसान के शरीर में 2 तरह के कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) होते हैं और इन्हें गुड कोलेस्ट्रॉल व बैड कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है. एक्सपर्ट्स के अनुसार, बैड कोलेस्ट्रॉल लो-डेंसिटी लिपोप्रोटीन (LDL) होता है, जबकि गुड कोलेस्ट्रॉल हाई-डेंसिटी लिपोप्रोटीन (HDL) होता है . बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से धमनियां ब्लॉक हो जाती हैं और बॉडी में ठीक से ब्लड सर्कुलेशन नहीं हो पाता है. इस वजह से दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news