Cracked Heels Remedy: घी में ये चीजें मिलाकर कर लगाएं; फटी एड़ियां होंगी दूर, पैर रहेंगे साफ्ट और मॉइस्चराइज
Advertisement

Cracked Heels Remedy: घी में ये चीजें मिलाकर कर लगाएं; फटी एड़ियां होंगी दूर, पैर रहेंगे साफ्ट और मॉइस्चराइज

Ghee Benefits: आपकी ए़ड़ियां अगर बहुत ज्यादा फट गई हैं तो आप घी में इन चीजों को मिलाकर लगा सकते हैं. ऐसा करने से आपकी फटी एड़ियों की परेशानी से आपको आराम मिल जाएगा.

फाइल फोटो

Moisturized Feet In Winters Remedy: सर्दियों में एड़ियां फटना एक आम समस्या है. कई बार तो एड़िया इतनी ज्यादा फट जाती हैं कि उनमें से खून तक आने लगता है. जिसकी वजह से चलने फिरने में भी तकलीफ का सामना करना पड़ता है. ज्यादातर एड़ियां फटने के पीछे का कारण पैरों की ठीक से देखभाल न करना होता है. आज हम आपको फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगे जिसको अपनाने से आपको इस परेशानी से तुरंत आराम मिल जाएगा.

घी का करें इस्तेमाल

घी न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि ये फटी एड़ियों का भी कारगर इलाज हैं. घी का यूज बाल और स्किन दोनों को हेल्दी रखने के लिए किया जाता है. घी में ऐसे फैटी एसिड होते हैं जो नमी को सील करते हैं. घी में अगर कुछ चीजों को मिलाकर यूज किया जाए तो इससे फटी एड़ियों से छुटकारा मिलता है.

घी, हल्दी पाउडर और तेल का करें यूज
फटी एड़ियों से निजात पाने के लिए आप घी में हल्दी पाउडर और नीम का तेल डालकर लगाएं. घी में ऐसी प्रॉपर्टीज होती हैं जो घाव को भरने में मदद करती हैं. वहीं इसमें ऐसे फैटी एसिड भी मौजूद होते हैं जो त्वचा को सॉफ्ट बनाने में मदद करते हैं. इसके लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में घी को गर्म करें और उसके बाद उसमें एक थोड़ा सा नीम का तेल और हल्दी पाउडर डालें. आप इस पेस्ट को पैर पर लगाकर छोड़ दें. इससे आपको फटी एड़ियों से राहत मिलेगी.

घी कच्ची हल्दी और मोम
फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए घी, कच्ची हल्दी और कैंडल की मोम का यूज कर सकते हैं. घी और मोम लगाने से त्वाचा फटती नहीं है. इसके अलावा कच्ची हल्दी घाव को भरने में मदद करती है. इसके लिए आप सबसे पहले कच्ची हल्दी को कद्दूकस कर लें और उसके बाद एत बर्तन में हल्दी, मोम और घी डालकर गर्म करें. अब कॉटन की मदद से इस मिक्सचर को पैरों में लगाएं और उसके बाद मोजे पहन लें. इससे आपको राहत मिलेगी.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news