Rain: बारिश मे भीगना फायदेमंद है या नुकसानदेह? जानिए क्या होगा 'छम-छम' करने का अंजाम
Advertisement

Rain: बारिश मे भीगना फायदेमंद है या नुकसानदेह? जानिए क्या होगा 'छम-छम' करने का अंजाम

Getting Wet In The Rain: हम में से ज्यादातर लोगों को बारिश में भीगना पसंद है, लेकिन काफी लोगों को बीमार होने का डर रहता है. ऐसे में आपको पता होना चाहिए कि बारिश में नहाना चाहिए या नहीं.

Rain: बारिश मे भीगना फायदेमंद है या नुकसानदेह? जानिए क्या होगा 'छम-छम' करने का अंजाम

Barish Me Bhigna Chahiye Ya Nahi: बारिश के मौसम का इंतजार काफी लोगों को होता है, क्योंकि ये सीजन तपती गर्मी और चिलचिलाती धूप के बाद आता है. रिमझिम बूंदें राहत का अहसास कराती है. भारतीय फिल्मों में बारिश को लेकर कई रोमांटिक गाने बनते हैं जिनकी धुन पर नाचना शायद आपको भी पसंद होगा. हलांकि कई लोग इस डर की वजह से बारिश में नहीं भीगते क्योंकि उन्हें बीमार पड़ने का डर रहता है. आइए जानते हैं कि बारिश में भीगना सेहत के लिए फायदेमंद है या नुकसानदेह.

बारिश में भीगने के फायदे
बारिश में नहाने के फायदे और नुकसान दोनों ही हो सकते हैं, लेकिन ये इस बात पर डिपेंड करता है कि आपकी बॉडी और माइंड की जरूरत क्या है. सबसे पहले जानते हैं बारिश में भीगने के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं.

1. स्किन होगी क्लीन
बारिश के पानी में नहाने का एक बड़ा फायदा ये है कि इससे स्किन को साफ करने में मदद करता है, क्योंकि आमतौर पर ये पानी प्योर होता है. इसके बाद, आपकी त्वचा सुंदर और चमकदार दिखने लगती है. ये न सिर्फ आपके दिन को खुशियों से भर देता है, बल्कि आपको जबरदस्त राहत पहुंचाता है.

2. मेंटल हेल्थ के लिए फायदेमंद
बारिश में भीगने से आपका मन को काफी सुकून मिलता है, जिससे टेंशन, स्ट्रेस और डिप्रेशन दूर हो जाता है. बारिश की बूंदें मेंटल हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होती हैं.

3. गर्मी से छुटकारा
हम में से कई लोग ऐसे हैं जो गर्मी को लेकर काफी सेंसेटिव हैं उनके लिए बारिश में भीगना राहत का सबस साबित हो सकता है, क्योंकि ये हमारे शरीर को ठंडक पहुंचाता है.

बारिश में भीगने के नुकसान

1. वायरल डिजीज
बारिश के मौसम में वायरल इंफेक्शन का खतरा काफी ज्यादा रहता है. अगर आप खुले आसमान में भीगेंगे तो कीटाणु बड़े आराम से आपके शरीर में प्रवेश कर जाएंगे और फिर सर्दी-जुकाम, फ्लू, या बुखार का खतरा बढ़ जाएगा.

2. पॉल्यूटेंट से सामना
हर इंसान को मौसम की पहली बारिश से बचकर रहना चाहिए क्योंकि इस वक्त मेघा बरसने पर वातावरण में मौजूद पॉल्यूटेंट बूंदों के जरिए आपके शरीर में आ जाएंगे जिससे कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं.

इस बात का रखें ख्याल
आप बारिश में भीगने का लुत्फ तभी उठा पाएंगे जब आपकी इम्यूनिटी काफी ज्यादा मजबूत होगी, वरना ऐसा करना खतरनाक होगा, क्योंकि तब संक्रमण का खतरा ज्यादा होगा.

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news