Skin Care Routine: बरसात के मौसम में स्किन डिजीज से पाएं छुटकारा, ये उपाय करेंगे कमाल
Advertisement

Skin Care Routine: बरसात के मौसम में स्किन डिजीज से पाएं छुटकारा, ये उपाय करेंगे कमाल

Skin Care Routine: वर्षा ऋतु का आगमन होते ही सबकी खुशी दोगनी हो जाती है,लेकिन बारिश के मौसम में कई समस्यों का सामना करना पड़ता हैं. आइए इस लेखन मे हम बताते है कि इन समस्या से छुटकारा किस तरह पा सकते हैं. 

Skin Care Routine: बरसात के मौसम में स्किन डिजीज से पाएं छुटकारा, ये उपाय करेंगे कमाल

Skin Care Routine: वर्षा ऋतु का आगमन होते ही सबकी खुशी दुगनी हो जाती है. जब भारी गर्मी के बाद बारिश की बूंदें सर्दी का एहसास कराती हैं, तो यह अनुभूति अद्वितीय होती है। लेकिन यही वर्षा ऋतु, आपके त्वचा के लिए कुछ अनचाहे समस्याएं भी लेकर आ सकती है, जैसे की माथे पर मुहांसे. लेकिन चिंता करने की कोई बात नहीं है क्योंकि आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे उपाय जो आपको इस समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं.

नींबू:

जब बात हो त्वचा सम्बंधी समस्याओं की, तो नींबू एक अद्वितीय उपाय है. नींबू में विटामिन C होता है, जो मुहांसों के लिए अत्यंत लाभकारी होता है. नींबू को बीच में काटकर, उसके रस को माथे पर लगाने से मुहांसे कम होते हैं.

हल्दी:

हमारी दादी-नानी के घरेलू नुस्खों में हल्दी का उपयोग एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है. हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो मुहांसों को कम करने में मदद करते हैं. हल्दी का पाउडर लें और उसमें थोड़ा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को मुहांसों पर लगाएं और सुखने दें। कुछ समय बाद ठंडे पानी से धो लें.

एलोवेरा:

एलोवेरा के गुणों की तारीफ़ जितनी की जाए, उतनी कम है. यह एक प्राकृतिक एंटी-बैक्टीरियल एजेंट होता है जो मुहांसों को ठीक करने में सहायता करता है. आलोवेरा जेल को सीधे मुहांसों पर लगाएं और कुछ समय बाद धो दें.

नारियल तेल:

नारियल तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो मुहांसों को दूर करने में मदद करते हैं. इसे सीधे माथे के मुहांसों पर लगाएं.

शहद:

शहद में नैसर्गिक एंटीबायोटिक गुण होते हैं जो मुहांसों को दूर करने में मदद करते हैं. इसे सीधे माथे के मुहांसों पर लगाएं. 

टी-ट्री आयल:

टी-ट्री आयल के एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण मुहांसों को ठीक करने में अत्यधिक उपयोगी हैं. यदि आपकी त्वचा आतिशीजनित है, तो टी-ट्री आयल का उपयोग करें. यह त्वचा को शांत करता है और मुहांसों को सूखा देता है.

चंदन:

चंदन त्वचा के लिए एक आश्चर्यजनक उपाय है। इसके ठंडक प्रदान करने वाले गुण और एंटी-इन्फ्लैमेटरी प्रोपर्टीज़ मुहांसों के लिए बहुत उपयोगी होते हैं। चंदन पाउडर को थोड़े से गुलाब जल के साथ मिलाएं और इस मिश्रण को मुहांसों पर लगाएं.

पपीता:

पपीता में एंजाइम पैपाइन होता है, जो मुहांसों के लिए बहुत उपयोगी होता है क्योंकि यह मृत त्वचा के कणों को हटाता है। पका हुआ पपीता को मैश करें और इसे माथे पर लगाएं.

लहसुन:

लहसुन में एंटी-वायरल, फ़ंगल, और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुहांसे को ठीक करने में मदद करते हैं। लहसुन का रस निकालकर इसे सीधे मुहांसे पर लगाएं.

दही और बेसन:

दही और बेसन का पैक भी मुहांसों को कम करने में उपयोगी होता है। दही में एसिडोफिलस बैक्टीरिया होता है जो मुहांसों के लिए अच्छा होता है और बेसन मुहांसों के कारण होने वाले तेल को अवशोषित करता है.

इन सभी घरेलू उपायों का इस्तेमाल करके, आप वर्षा ऋतु में भी अपने माथे के मुहांसों से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं. ध्यान दें कि इन उपायों का नियमित रूप से इस्तेमाल करना जरूरी है और हां, साथ ही अच्छा खाना खाना और पानी पीना न भूलें, क्योंकि यह भी आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने में बहुत महत्वपूर्ण होता है.

इन सभी उपायों को अपनाने के साथ-साथ, स्वस्थ खान-पान और नियमित व्यायाम का ध्यान रखना भी आवश्यक है. याद रखें, स्वस्थ त्वचा के लिए स्वस्थ जीवनशैली महत्वपूर्ण होती है. अतः, अच्छा खाना खाएं, पर्याप्त जल पिएं और सुंदरता की नींद लें. अपनी त्वचा को नियमित रूप से साफ करें और जब भी बाहर जाएं, सनस्क्रीन का उपयोग करें. इन सब बातों का ध्यान रखें और वर्षा ऋतु का आनंद लें, बिना मुहांसों की चिंता के!

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news