Oil For White Hair: 25 साल में ही सिर पर दिखने लगी सफेदी, ये देसी तेल बालों में लाएगा कोयले जैसा कालापन
Advertisement

Oil For White Hair: 25 साल में ही सिर पर दिखने लगी सफेदी, ये देसी तेल बालों में लाएगा कोयले जैसा कालापन

Premature White Hair: अगर जवानी में आपके बाल सफेद होने लगें तो हर वक्त टेंशन में गुजरता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि व्हाइट हेयर को नेचुरल तरीके से ब्लैक किया जा सकता है.

Oil For White Hair: 25 साल में ही सिर पर दिखने लगी सफेदी, ये देसी तेल बालों में लाएगा कोयले जैसा कालापन

Fennel Oil For White Hair: सफेद बाल आज के दौर में ऐसी समस्या बन चुकी है जिससे मिडिल एज से ज्यादा 25 से 30 साल के युवा परेशान हैं वो उन्हें कई बार इसका ठोस उपाय भी नहीं मिल पाता. अगर वो केमिकल युक्त हेयर डाई करते हैं तो इससे बाल डैमेज होने का खतरा बना रहता है, ऐसे में समझ पाना मुश्किल हो जाता है कि व्हाइट हेयर को नैचुरल तरीके से फिर से सफेद कैसे बनाया जाए.

सफेद बालों पर लगाएं सौंफ का तेल

जब कम उम्र में बाल सफेद होने लगें तो समझ जाए कि अब तेल बदलने की जरूरत आ गई है. हेयर को प्राकृतिक तरीके से डार्क करने के लिए सौंफ के तेल (Fennel Oil) का इस्तेमाल बेहतर साबित हो सकता है. इससे बालों के टूटने की समस्या भी दूर हो सकती है. इस तेल को बाजार से खरीदने की जरूरत नहीं क्योंकि इसे घर में ही तैयार किया जा सकता है.

क्यों फायदेमंद है सौंफ?

सौंफ (Fennel) में भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स और फीटोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते जो बालों की परेशानियों से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं. यही वजह है कि बालों के लिए सौंफ का तेल यूज करने की सलाह दी जाती है.

काम की चीज है सौंफ

सौंफ का इस्तेमाल अक्सर नेचुरल माउथ फ्रेशनर के तौर पर किया जाता है या फिर खाने का टेस्ट इससे काफी ज्यादा बढ़ जाता है, लेकिन सौंफ के तेल तैयार करने के बारे में कम ही लोगों ने सुना होगा, पर बेहद काम की चीज है.

सौंफ का तेल घर में करें तैयार

सामग्री

आधा कप सौंफ
नारियल या जैतून का तेल
 

fallback

कैस तैयार करें तेल?

- तेल को तैयार करने के लिए एक बर्तन में, जैतून या नारियल का तेल डालें और इसमें सौंफ के दाने मिला दें 
- इस मिक्सचरल को कुछ देर तक उबालें. 
- ब्वॉइल होने के बाद पैन को मीडियम आंच पर रखें और थोड़ी देर पकाते रहें. 
- आखिर में तेल को ठंडा होने दें और फिर बोतल में स्टोर कर लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news