Weight Loss Food: रोजाना करें इन 3 Fat Burning Diet का सेवन, तेजी से घटेगा बढ़ता हुआ वजन
Advertisement
trendingNow11290359

Weight Loss Food: रोजाना करें इन 3 Fat Burning Diet का सेवन, तेजी से घटेगा बढ़ता हुआ वजन

Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए सिर्फ एक्सरसाइज काफी नहीं है, इसके लिए जरूरी है कि आप कुछ ऐसी डाइट लें जिसकी मदद से पेट और कमर के आसपास की चर्बी पिघलाई जा सके.

Weight Loss Food: रोजाना करें इन 3 Fat Burning Diet का सेवन, तेजी से घटेगा बढ़ता हुआ वजन

Fat Burning Foods: अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो डेली वर्कआउट रूटीन को बनाए रखने के साथ-साथ आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि आप क्या खाते हैं. वजन घटाने के सफर को प्रभावित करने वाले कई कारक हैं. वजन कम करने के लिए हमें रोजाना खाने वाले फूड्स के न्यूट्रीशनल वैल्यू को समझना चाहिए. मिसाल के तौर पर हमें फैट की जरूरत होती है ताकि शरीर विभिन्न पदार्थों को अवशोषित कर सके. फैट बर्निंग को बूस्ट करने के लिए प्रोटीन खा सकें, वजन घटाने को बढ़ावा देने के लिए कम कार्ब्स खा सकें. भारत के मशहूर न्यूट्रिशन एक्सपर्ट 'निखिल वत्स' (Nikhil Vats) ने बताया कि वो कौन-कौन से फूड्स हैं जिसे खाने से पेट और कमर की चर्बी तेजी से पिघलने लगती है. 

इन फैट बर्निंग फूड्स का करें सेवन

1. कीनुआ (Quinoa)
वजन कम करने की चाहत रखने वाले कीनुआ को जरूर अपनी डेली डाइट में शामिल करना चाहिए. ये चावल के एक बेहतरीन विकल्प के रूप में काम करता है. क्विनोआ प्रोटीन से भरपूर होता है. ये पोषक तत्व हमें काम करने और वजन कम करने के लिए हमारी ऊर्जा को बढ़ावा देने में मदद करता है. इसके अलावा प्रोटीन शरीर में फैट बर्न को बढ़ावा देता है. एक हाई प्रोटीन रिच फूड आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करता है और आपकी कैलोरी को तेजी से बर्न करता है. क्विनोआ विटामिन ई, आयरन, जिंक और सेलेनियम से भी भरपूर होता है. आप इसे तरह-तरह की भारतीय रेसेपीज जैसे कि छोले की सब्जी, छोले, राजमा के साथ खा सकते हैं. आप चाहें तो इसे सलाद और चावल आदि में भी शामिल कर सकते हैं.

2. हरी पत्तेदार सब्जियां (Green Leafy Vegetables)
हरी पत्तेदार सब्जियाँ जैसे पालक (Spinach), केल (Kale), लेट्यूस (Lettuce), पत्तागोभी (Cabbage) आदि फैट बर्निंग प्रॉसेस में मददगार हो सकती हैं. ये सब्जियां आयरन, मैग्नीशियम और विटामिन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं और पर्याप्त ऊर्जा प्रदान करती हैं. ये पोषक तत्व आपकी पाचन क्षमता को बेहतर करते हैं और फैट बर्न को भी बढ़ावा देते हैं. इसके अलावा पत्तेदार साग को अन्य पोषक तत्वों वाली सब्जियों के साथ पकाया जा सकता है या सलाद के साथ में मिलाया जा सकता है.

3. ग्रीन टी (Green Tea)
ग्रीन टी को एक हेल्दी पेय पदार्थों में से एक माना जाता है. इसमें जीरो कैलोरी होती है और ये दूध और चीनी वाली चाय का एक अधिक स्वास्थ्यवर्धक विकल्प है. ग्रीन टी आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करती है जिससे आपका वजन तेजी से कम होता है. हाई मेटाबॉलिज्म आपको सामान्य से ज्यादा तेजी से कैलोरी बर्न करने के काबिल बनाता है. इसके अलावा, ग्रीन टी में प्रमुख तत्वों में से एक कैफीन है, ये शरीर में एनर्जी के लेवल को बढ़ाने के लिए कारगर है जिससे आप और भी अधिक ऊर्जावान महसूस करते हैं. इससे आपको जिम में ज्यादा मेहनत करने में मदद मिल सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news