तेज गर्मी का प्रकोप: हीट स्ट्रोक बढ़ा रही ब्रेन हेमरेज का खतरा, 20 फीसदी तक बढ़े मामले
Advertisement
trendingNow12220533

तेज गर्मी का प्रकोप: हीट स्ट्रोक बढ़ा रही ब्रेन हेमरेज का खतरा, 20 फीसदी तक बढ़े मामले

गर्मी के मौसम में अत्यधिक बदलाव के दौरान, ब्लड प्रेशर के लेवल की निगरानी और प्रबंधन करना महत्वपूर्ण है. आगे की समस्याओं को रोकने के लिए लोगों के लिए सतर्क रहना और समय पर मेडिकल हेल्प लेना महत्वपूर्ण है.

तेज गर्मी का प्रकोप: हीट स्ट्रोक बढ़ा रही ब्रेन हेमरेज का खतरा, 20 फीसदी तक बढ़े मामले

लगातार बदलते तापमान का लोगों की सेहत पर गहरा असर पड़ रहा है. डॉक्टरों के अनुसार, इन दिनों लोगों को वायरल फ्लू के अलावा हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज जैसी स्वास्थ्य समस्याएं भी अधिक हो रही हैं. साथ ही, ब्रेन हेमरेज के मामलों में भी काफी वृद्धि देखी गई है.

टीओआई में छपी खबर के अनुसार, राजेंद्र आयुर्विज्ञान संस्थान (रिम्स) के न्यूरोलॉजी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ सुरेंद्र कुमार ने बताया कि गर्मियों के मौसम में सामान्य दिनों की तुलना में ब्रेन हेमरेज के मामलों में लगभग 20% की वृद्धि हुई है. इस वृद्धि का मुख्य कारण गर्मियों में अनियंत्रित ब्लड प्रेशर है.

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, गर्मी के मौसम में अत्यधिक बदलाव के दौरान, ब्लड प्रेशर के लेवल की निगरानी और प्रबंधन करना महत्वपूर्ण है. आगे की समस्याओं को रोकने के लिए लोगों के लिए सतर्क रहना और समय पर मेडिकल हेल्प लेना महत्वपूर्ण है. रिम्स के मेडिसिन, न्यूरोलॉजी और कार्डियोलॉजी विभागों में मरीजों की संख्या दोगुनी हो गई है. पिछले महीने अस्पताल की ओपीडी में 1988 से अधिक मरीजों ने इलाज कराया, जिनमें से लगभग 35% मरीजों को मेडिसिन, न्यूरोलॉजी और कार्डियोलॉजी विभागों में इलाज की आवश्यकता पड़ी.

अधिक तापमान में शरीर पर ज्यादा दबाव
गर्मियों के दौरान तापमान में उतार-चढ़ाव से शरीर पर काफी दबाव पड़ता है. इससे नसें सिकुड़ सकती हैं और ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है. हाई ब्लड प्रेशर ब्रेन हेमरेज का एक प्रमुख रिस्क फैक्टर है. इसके अलावा, गर्मी के कारण शरीर का डिहाइड्रेशन भी ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है.

उपाय क्या?
विशेषज्ञों का सुझाव है कि गर्मियों में धूप में निकलने से बचें, ढेर सारा पानी पिएं और हल्का, तरल पदार्थ से भरपूर डाइट लें. साथ ही, नियमित रूप से व्यायाम करें और अपने डॉक्टर द्वारा बताई गई दवाओं का सेवन जारी रखें. इसके अलावा, यदि आपको अचानक तेज सिरदर्द, बोलने में परेशानी, चेहरे में सुन्नपन या कमजोरी जैसे लक्षण दिखाई देते हैं, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. जल्द से जल्द इलाज मिलने से गंभीर समस्याओं को रोका जा सकता है.

Trending news